*गुरुवार 4 मार्च से 60 वर्ष से ऊपर के लोगों का हर स्वास्थ्य केंद्र पर होगा टीकाकरण* - Ideal India News

Post Top Ad

*गुरुवार 4 मार्च से 60 वर्ष से ऊपर के लोगों का हर स्वास्थ्य केंद्र पर होगा टीकाकरण*

Share This
#IIN


Santosh Agarhari and Vijay Agarwal      

*45 वर्ष से 59 वर्ष तक के गंभीर रोगियों को भी लगेगा टीका*
*सीएमओ तथा जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने टीका लगवाने की अपील की*


जिले में गुरुवार (04 मार्च) से 60 वर्ष से ऊपर के लोगों तथा 45 से 59 वर्ष तक के कोमार्विड यानि गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों का टीकाकरण शुरू हो रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ राकेश कुमार तथा जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ नरेंद्र सिंह ने लाभार्थी की श्रेणी में आने वाले जिले के लोगों से टीकाकरण का जरूर लाभ उठाने की अपील की है।
 जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ नरेंद्र सिंह ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण के तीसरे चरण की लांचिंग एक मार्च को ही हो चुकी है जबकि इसकी नियमित शुरुआत चार मार्च से हो रही है। इस चरण में जिले के करीब 4.54 लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य है। इसमें 60 वर्ष की उम्र या इससे अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण होगा। साथ ही कोमार्विड रोगियों जिनकी उम्र 45 से 59 वर्ष है, उनका भी टीकाकरण होगा। कोमार्विड रोगियों के लिए अपनी बीमारी का सर्टीफिकेट तथा पहचान पत्र लेकर टीकाकरण स्थल पर जाना होगा। इस चरण के टीकाकरण के लिए हर लाभार्थी को अपना आईडी जैसे आधार कार्ड, वोटर कार्ड आदि टीकाकरण स्थल पर लेकर जाना जरूरी है। इस चरण में आम लोगों का टीकाकरण शुरू कर दिया गया है। 
 यहां पर इस दिन सुविधा - डॉ सिंह ने बताया कि इस चरण में टीकाकरण जिले के प्रत्येक प्राथमिक/सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सप्ताह में तीन दिन प्रत्येक सोमवार, गुरुवार और शुक्रवार को किया जाएगा साथ ही जिला महिला एवं जिला पुरुष चिकित्सालय में सप्ताह के प्रत्येक कार्यदिवस यानि छह दिन चलाया जाएगा। इसके अलावा आयुष्मान भारत में सूचीबद्ध निजी चिकित्सालयों में भी यह टीकाकरण प्रत्येक कार्य दिवस पर होगा।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad