*उत्तर प्रदेश सरकार के सफलतापूर्वक 04 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर कलेक्ट्रेट प्रेक्षागृह में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया* - Ideal India News

Post Top Ad

*उत्तर प्रदेश सरकार के सफलतापूर्वक 04 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर कलेक्ट्रेट प्रेक्षागृह में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया*

Share This
#IIN
 

Dharmendra Seth 

 आयोजन का शुभारंभ मुख्य अतिथि सदस्य विधान परिषद लक्ष्मण आचार्य द्वारा विधायक केराकत डॉक्टर हरेंद्र प्रसाद सिंह, विधायक बदलापुर रमेश चंद्र मिश्रा, विधायक मड़ियाहूं डॉक्टर लीना तिवारी, भाजपा जिला अध्यक्ष पुष्पराज सिंह की उपस्थिति में दीप प्रज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर विकास पुस्तिका वर्षों में जो न हो पाया 4 वर्षों में कर दिखाया का विमोचन किया गया। इस अवसर पर प्रेक्षागृह में विभिन्न विभागों द्वारा विकास प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन विधान परिषद सदस्य द्वारा फीता काटकर किया गया।
 कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सदस्य विधान परिषद लक्ष्मण आचार्य ने कहा कि सरकार लोगों को स्वावलंबी, आत्मनिर्भर बनाने के लिए कटिबद्ध है। उत्तर प्रदेश की सरकार निरंतर विकास की तरफ अग्रसर है। युवा व्यापारियों, महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए निरंतर कार्य करते हुए जनता की अपेक्षाओं पर खरे उतर रही है। कृष्ण सुदामा की तरह बच्चे पढ़े, विद्यालयों में ऐसी व्यवस्था दी जा रही है। उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन देने का काम किया जा रहा है
 उन्होंने कहा कि सरकारी विद्यालयों में पिछले 4 वर्षों में छात्राओं का नामांकन बढा है। सरकार के द्वारा भ्रष्टाचार पर लगाम लगायी गया है और किसानों को आसानी से उर्वरक उपलब्ध कराए जा रहे हैं। गरीब बच्चों को अभ्युदय योजना के तहत निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था की गई है। विधायक जफराबाद डॉक्टर हरेन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि पिछले 4 वर्ष में प्रति व्यक्ति आय दोगुनी हुई है। चार लाख युवाओं को नौकरियां दी गई हैं। अपराध पर लगाम लगाई गई हैं। विधायक बदलापुर रमेश मिश्र ने कहा कि सरकार द्वारा आवास, पेंशन, किसान सम्मान निधि की सुविधाओं का लाभ जनपदवासियों को प्रदान किया जा रहा है। विधानसभा बदलापुर में आईटीआई ,फायर स्टेशन, बस स्टेशन, वर्कशॉप बिजली बनाए जाने का कार्य प्रगति पर है। सड़कों के चौड़ीकरण का कार्य किया जा रहा है। 6.5 करोड़ रूपया मरीजों के इलाज के लिए दिया गया है। 190 ग्राम पंचायत में सामुदायिक शौचालय बनाए गए हैं तथा 90 हजार किसानों को किसान सम्मान निधि की सुविधा का लाभ दिया जा रहा है। विधायक मड़ियाहूं डॉ लीना तिवारी ने विश्वास दिलाया कि सरकार पूरी तरह ईमानदारी से योजनाओं को धरातल पर लाने का कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना के तहत विकासखंड बदलापुर के ग्राम पंचायत पहेतियापुर में स्थित बहरा पार्क के सुंदरीकरण के लिए, जौनपुर सदर में मॉ शीतला चौकिया मंदिर परिसर के विस्तार के लिए, विधानसभा जफराबाद में 1857 के स्वतंत्रता आंदोलन के ठाकुर सांसद बहादुर सिंह व उनके पुत्र नेवढ़िया निवासी डॉ संग्राम सिंह के स्मारक के सौंदर्यीकरण के लिए, विकासखंड रामनगर के ग्राम सभा सीरिया/सिर में लुम्बिनी दुद्दी मार्ग पर निर्मित सेतु के पूर्व में स्थित पार्क का सुंदरीकरण के लिए, विकासखंड सुजानगंज में स्थित गौरी शंकर धाम का पर्यटन विकास के लिए, केराकत बारह कोटि तीर्थ स्थल रामगढ़ मोढ़ेला के सौंदर्यीकरण के लिए शासन द्वारा 50 लाख स्वीकृत किए गए है।
 कार्यक्रम में श्रम विभाग द्वारा चिकित्सा सहायता योजना के अंतर्गत लाभान्वित कराए गए पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को रुपये तीन-तीन हजार की धनराशि का स्वीकृत प्रमाण पत्र दिया गया। युवा कल्याण एवं प्रादेशिक विकास दल विभाग द्वारा सक्रिय युवक/महिला मंगल दलों को खेलकूद सामग्री वितरित की गई। जन कल्याण सेवा समिति द्वारा कौशल विकास के अंतर्गत पांच युवाओं को नियुक्त पत्र दिया गया। विकलांग कल्याण विभाग द्वारा विकलांगों को ट्राई साइकिल, कान की मशीन, विभिन्न पेंशन के लाभार्थियों को स्वीकृत प्रमाण पत्र, कृषि विभाग द्वारा सर्वेश पटेल को एग्रीजेक्शन योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया गया। अब्दुल खालिद को सुपर सीडर, कुंती को कस्टम हायरिंग सेंटर से लाभान्वित किया है। महिला कल्याण विभाग द्वारा निराश्रित महिला को एवं मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत प्रशस्ति पत्र वितरित कर सम्मानित किया गया। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का हस्ताक्षर बोर्ड लगवाकर हस्ताक्षर करवाया गया। इस दौरान लखनऊ में मुख्यमंत्री जी के कार्यक्रम का सजीव प्रसारण एलईडी के माध्यम से दिखाया गया। इस अवसर पर अतिथियों के द्वारा विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये पण्डलों का अवलोकन भी किया गया। 
 इस अवसर पर जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा द्वारा जनपद में पिछले 4 वर्ष में हुए विकास कार्यों की विस्तृत जानकारी दी गई। मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ला द्वारा सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया गया। कार्यक्रम का संचालन डिप्टी पीडी आत्मा रमेश चंद यादव द्वारा किया गया।
 कार्यक्रम में मुख्य राजस्व अधिकारी राजकुमार द्विवेदी, जिला विकास अधिकारी बी.बी.सिंह, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी आरडी यादव सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad