दुनिया के इन स्थानों पर गुरुत्वाकर्षण बल नहीं करता काम - Ideal India News

Post Top Ad

दुनिया के इन स्थानों पर गुरुत्वाकर्षण बल नहीं करता काम

Share This
#IIN




हमारी पृथ्वी (Earth) तमाम रहस्यों से भरी पड़ी है. जिनके बारे में लोग बहुत ही कम जानते हैं. आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां गुरुत्वाकर्षण (Gravity) काम करना बंद कर देता है. इन जगहों को लेकर आज भी ये रहस्य (Mystery) बना हुआ है. सबसे हैरानी की बात ये है कि इन जगहों के आसपास की सभी जगह सामान्य स्थिति में हैं. इन्ही में से एक जगह है सेंट इग्नास मिस्ट्री स्पॉट. जो अमेरिका के मिशिगन शहर में है. इस जगह को'सेंट इग्नास मिस्ट्री स्पॉट' भी कहा जाता है. इस जगह की खोज 1950 में उस वक्त हुई जब कुछ लोगों की एक टीम इस जगह की जांच के लिए पहुंची. तब उनके सारे उपकरण यहां आकर बंद हो गए.

कई दिनों बाद पता चला कि यहां 300 वर्ग फीट के इलाके में गुरुत्वाकर्षण बल काम नहीं करता है. बता दें कि इस जगह पर खड़े होकर आपको ऐसा लगेगा, जैसे आप किसी अंतरिक्ष यान में बैठे हैं. इसके बाद बात करते हैं स्पुक हिल की. ये स्थान भी अमेरिका के फ्लोरिडा में है. यहां अगर आप अपनी कार को बंद करके खड़ी कर देंगे, तो वह अपने आप ढलान या पहाड़ की ओर अपने आप चली जाती है. ऐसा यहां गुरुत्वाकर्षण बल के काम नहीं करने के कारण होता है. वहीं अमेरिका के सांता क्रूज कैलिफोर्निया में मिस्ट्री स्पॉट पर भी गुरुत्वाकर्षण बल काम नहीं करता.

इसीलिए इस जगह को 'मिस्ट्री स्पॉट' के नाम से जाना जाता है. इस जगह की खोज साल 1939 में हुई थी. तब खोजकर्ताओं को ऐसा लगा था, जैसे इस जगह पर कोई रहस्यमय ताकत छुपी हुई है, लेकिन जब गहराई से इसकी छानबीन की गई तो पता चला कि 150 वर्ग फीट के एक गोलाकार इलाके में गुरुत्वाकर्षण बल काम ही नहीं करता है. इसीलिए यहां पानी नीचे से ऊपर की ओर बहता है. साथ ही अगर इंसान चाहे तो यहां बिना गिरे किसी एक कोण पर खड़ा हो सकता है. इसके साथ भी भारत में भी एक ऐसा ही स्थान मौजूद है. जहां गुरुत्वाकर्षण बल काम करना बंद कर देता है.


भारत में मौजूद इस जगह को 'मैग्नेटिक हिल' के नाम से जाना जाता है. यह जगह भी फ्लोरिडा के स्पुक हिल की तरह ही है. यहां भी गाड़ियां बिना किसी सहारे के एक पहाड़ी पर अपने आप चली जाती है. यहां कारें पहाड़ की ओर अपने आप 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती जाती हैं. इस रहस्यमय जगह को लद्दाख का 'मैग्नेटिक हिल' के नाम से जाना जाता है. अमेरिका के दक्षिणी डकोटा में भी इसी तरह की एक जगह मौजूद है जहां गुरुत्वार्षण बल खत्म हो जाता है.

इस जगह को कॉस्मॉस मिस्ट्री स्पॉट के नाम से जाना जाता है. इस जगह दुनिया की बाकी की जगहों से बिल्कुल अलग है. यहां विचित्र प्रकार के पेड़ देखने को मिलते हैं, जो अजीब तरीके से एक ही ओर झुके हुए हैं. यहां सिर्फ एक पैर पर बिना गिरे खड़े हो सकते हैं. इस जगह पर आकर आपको ऐसा लगेगा, जैसे आपका वजन बिल्कुल कम हो गया हो.


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad