महाराष्ट्र के जलगांव में एवियन इन्फ्लूएंजा का प्रकोप - Ideal India News

Post Top Ad

महाराष्ट्र के जलगांव में एवियन इन्फ्लूएंजा का प्रकोप

Share This
#IIN


Mayank Jha and Anil Gupta

मुंबई

 महाराष्ट्र के जलगांव में 15 फरवरी को 65 पोल्ट्री बर्डस की मौत हो गई। सरकार के अनुसार संक्रमित क्षेत्र से अब तक 7,12,172 पोल्ट्री पक्षी (नंदुरबार जिले के 5,78,360 पक्षी सहित), 26,03,728 अंडे और 72,974 किलोग्राम मुर्गी चारा नष्ट हो चुका है।

 केंद्रीय मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के अनुसार, 30 जनवरी तक 10 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों- केरल, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, गुजरात, उत्तर प्रदेश, पंजाब और जम्मू-कश्‍मीर के पोल्ट्री पक्षियों में एवियन इन्फ्लूएंजा  के प्रकोप की पुष्टि हो गई है।

 इसके अलावा मध्य प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, राजस्थान, जम्मू और कश्मीर, पंजाब और बिहार सहित 13 राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों ने कौवा / प्रवासी / जंगली पक्षियों के बीच एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि हो चुकी है।

महाराष्ट्र में बीते शुक्रवार को भी 151 पक्षियों की बर्ड फ्लू के कारण मौत हो गई थी। इनके सैंपल जांच के लिए भेज दिए गए थे। मारे गए पक्षी बुलढाणा, अमरावती के हैं इनमें जलगांव से 134 कुक्‍कुट भी शामिल हैं। पुणे  स्थित रोग जांच केंद्र में इनके सैंपल की जांच हो रही है।

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के साथ ही पूरे देश में बर्ड फ्लू का खतरा बना हुआ है। इससे पहले भी  महाराष्ट्र के नंदुरबार के नवापुर में 12 पोल्ट्री फार्मो में बर्ड फ्लू की वजह से कई पक्षियों की मौत हो गई थी। जिसके बाद लगभग 1 लाख पक्षियों को मारने का आदेश दिया गया था।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad