औषधीय गुणों से भरपूर है करेला - Ideal India News

Post Top Ad

औषधीय गुणों से भरपूर है करेला

Share This
#IIN



DR RJ GUPTA

करेला खाने में बेशक कड़वा होता है, लेकिन औषधीय गुणों से भरपूर होता हैं। करेला ना सिर्फ पेट के लिए फायदेमंद है बल्कि ये स्किन और शुगर के रोग में भी फायदेमंद है। करेले में फास्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो कफ, कब्ज और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है। अगर भूख नहीं लगती तो करेले का सेवन करें। करेले में प्रचूर मात्रा में विटामिन A, B और C पाए जाते हैं। इसके अलावा कैरोटीन, बीटाकैरोटीन, लूटीन, आइरन, जिंक, पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैगनीज जैसे फ्लावोन्वाइड भी पाए जाते हैं जो सेहत के लिए जरूरी है। करेला इम्यूनिटी बढ़ाता है साथ ही मधुमेह की बीमारी में भी फायदेमंद है। आइए जानते हैं सेहत के लिए करेले के कौन-कौन से फायदे हैं।

पथरी को दूर करता है करेले का रस:

करेले के रस का सेवन करने से पथरी की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। ताजे करेले के रस का सेवन करने से पथरी बाहर निकल जाती है।

गैस का उपचार करता है:

पाचन दुरुस्त नहीं रहता तो करेले का सेवन करें। करेला गैस, अपच से छुटकारा दिलाता है।

लीवर को मजबूत करता है:

करेले का जूस पीने से लीवर मजबूत होता है और लीवर की सभी समस्याएं खत्म हो जाती है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है करेला:

करेले में मौजूद खनिज और विटामिन शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं जिससे कैंसर जैसी बीमारी का मुकाबला भी किया जा सकता है।

जोड़ों के दर्द से निजात दिलाता है करेला:

गठिया या जोड़ों के दर्द में करेले की सब्जी खाने से दर्द से राहत मिलती है। दर्द वाली जगह पर करेले की पत्तों के रस से मालिश करने से दर्द से आराम मिलता है।

पाचन को ठीक करता है करेला:

उल्टी-दस्त या हैजा हो जाने पर करेले के रस में काला नमक मिलाकर पीने से तुरंत आराम मिलता है।

शुगर के मरीजों के लिए उपयोगी है:

खून साफ करने के लिए भी करेला अमृत के समान है। शुगर में यह बेहद असरकारक माना जाता है। शुगर में एक चौथाई कप करेले का रस, उतने ही गाजर के रस के साथ पीने पर फायदा मिलता है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad