शिविरार्थियों ने मतदाता जागरूकता रैली निकाल कर लोगों को बताया उनके मताधिकार का महत्व* - Ideal India News

Post Top Ad

शिविरार्थियों ने मतदाता जागरूकता रैली निकाल कर लोगों को बताया उनके मताधिकार का महत्व*

Share This
#IIN
 दिनेश गुप्ता विजय अग्रवाल बदलापुर
*शिविरार्थियों ने मतदाता जागरूकता रैली निकाल कर लोगों को बताया उनके मताधिकार का महत्व*




जौनपुर। सल्तनत बहादुर पीजी कॉलेज बदलापुर में संचालित राष्ट्रीय सेवा योजना के पांचो इकाइयों के संयुक्त तत्वाधान में गढ़वा घाट आश्रम कस्तूरीपुर में चल रहे विशेष शिविर के तीसरे दिन शिविरार्थियों ने चयनित ग्रामों में जाकर लोगों को उनके मताधिकार के महत्व को विस्तारपूर्वक समझाया। मतदाता जागरूकता की रैली को आश्रम के महंत रहस्य दयालानन्द ने  हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।
 इस दौरान महंत जी ने कहा कि हर एक व्यक्ति का वोट राष्ट्र के निर्माण में भागीदार बनता है। 
कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में   उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व वीर बहादुर विश्वविद्यालय के संस्थापक वीर बहादुर सिंह   की जयंती का आयोजन हुआ । सभी कार्यक्रम अधिकारी ने वीर बहादुर सिंह की प्रतिमा पर माल्यापर्ण करके फूल पुष्प  से पूजा की। जिसके मुख्य अतिथि  किसान इंटर कॉलेज प्रतापगंज के हिंदी के प्रवक्ता श्री सत्यवत उपाध्याय ने शिविराथियों को संबोधित करते हुए कहा कि  मतदान का दिवस भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए अहम है। इस दिन भारत के प्रत्येक नागरिक को अपने राष्ट्र के प्रत्येक चुनाव में भागीदारी लेनी चाहिए, क्योंकि भारत के प्रत्येक व्यक्ति का वोट ही देश के भावी भविष्य की नींव रखता है।
शिविराथियों को संबोधित करते हुए कार्यक्रम अधिकारी डॉ राम मोहन अस्थाना ने कहा कि मतदाता के रूप में, आप संविधान द्वारा निर्धारित कुछ अधिकारों और विशेषाधिकारों के हकदार हैं, जो मतदाता के अधिकारों की रक्षा करते हैं। यह उन शर्तों को भी पूरा करता है जिनके तहत नागरिकों को यह विशेषाधिकार प्रदान किया जाता है। मतदान एक मौलिक अधिकार नहीं है, लेकिन नागरिकों को दिया गया एक कानूनी अधिकार है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता महेंद्र सिंह( कार्यक्रम अधिकारी) व संचालन कार्यक्रम अधिकारी डॉ मुमताज अंसारी सर व पवन सिंह ने  किया। इस दौरान स्वयंसेवको ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की शानदार प्रस्तुति कर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। कार्यक्रम में आगंतुको का  कार्यक्रम अधिकारी डॉ जोरावर सिंह  ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर  राष्ट्रीय सेवा योजना के संचालक सत्यम मौर्य उपस्थित रहें। स्वंयसेवक व स्वंयसेविकाओ में जूही, श्रेया, विनय, शैलेन्द्र, सौर्य, आस्था, सुनाक्षी,संध्या,सोनाली आदि उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad