अलग-अलग दालों में छिपा है सेहत का खजाना - Ideal India News

Post Top Ad

अलग-अलग दालों में छिपा है सेहत का खजाना

Share This
#IIN



DR RJ GUPTA

दाल मखनी हो या दाल तड़का, भारतीयों का लंच और डिनर इसके बिना लगभग अधूरा ही है। चावल और रोटी के साथ तो इसका स्वाद लाजवाब लगता ही है लेकिन इसके अलावा भी आप दाल का इस्तेमाल पकौड़े और सब्जी जैसे कई तरीकों से कर सकते हैं। अरहर दाल ज्यादातर लोगों को पसंद आती है लेकिन मूंग, उड़द और मसूर दाल भी कई तरह के न्यूट्रिशन से भरपूर होती है। तो आज हम इन्हीं फायदों के बारे में जानेंगे ।

अरहर दाल के फायदे

लगभग सबकी फेवरेट यह दाल कई सारे न्यूट्रिशन के साथ ही फाइबर से भी भरपूर होती है। फाइबर युक्त डाइट लेने से न  सिर्फ पेट लंबे समय तक भरा रहता है बल्कि इससे आप ओवरइटिंग से भी बचते हैं जो वजन कम करने की प्रक्रिया में बहुत ही अहम होता है। इसके अलावा अरहर दाल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम फ्री रेडिकल्स के असर को कम कर हृदय रोग की संभावनाओं को भी कम करता है।

मसूर दाल के फायदे

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है मसूर की दाल। जिससे डायबिटीज़, मोटापा, कैंसर और हार्ट प्रॉब्लम्स जैसे समस्याएं दूर रहती हैं। पोषक तत्वों की उच्च मात्रा लिए पॉलीफेनोल्स और अन्य बायोएक्टिव तत्वों से भरपूर यह दाल खाने के अलावा दवाइयों के लिए भी इस्तेमाल की जाती है।

चने की दाल के फायदे

चना दाल जिंक, प्रोटीन, कैल्शियम व फोलेट का बेहतरीन सोर्स होती है। इस दाल में फैट कम होता है जिससे वजन कम करने वालों के लिए ये बहुत ही फायदेमंद है। चना डाल में मौजूद एमीनो एसिड कोशिकाओं को मजबूत बनाता है। डायबटीज मरीज़ों के लिए यह दाल बहुत अच्छी मानी जाती है। चना दाल में आयरन, प्रोटीन जैसे तत्व भी होते हैं जो हीमोग्लोबिन की समस्या से बचाते हैं।

उड़द दाल के फायदे

उड़द दाल पाचन के लिए बहुत ही अच्छी होती है क्‍योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। जो कब्‍ज और अन्य  पेट संबंधी समस्‍याओं को दूर रखता है। इसके अलावा यह हड्डियों को मजूबत बनाता है साथ ही डायबिटीज़, मुंहासों जैसी समस्‍या में भी लाभकारी है। 

मूंग दाल के फायदे

मूंग दाल का सेवन खासतौर से सूप और स्प्राउट के रूप में किया जा सकता है। मूंग दाल फाइबर और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। मूंगदाल में फाइबर के अलावा और भी कई पोषक तत्व होते हैं। सेहत के लिए जरूरी फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक एसिड, कार्बनिक एसिड, अमीनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट और लिपिड जैसे पोषक तत्वों की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। जो कई बीमारियों को दूर करने में मददगार होते हैं। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad