एक बकरी ने बदल दी किसान की किस्मत - Ideal India News

Post Top Ad

एक बकरी ने बदल दी किसान की किस्मत

Share This
#IIN




किस्मत का कोई पता नहीं होता कि कब राजा को रंक और रंक को राजा बना दे. ऐसा ही कुछ हुआ महाराष्ट्र  के एक किसान  के साथ और एक बकरी ने उसे लखपति बना दिया. दरअसल, महाराष्ट्र के नेवसा  में एक किसान बकरियां पालता है. उसके पास एक अफ्रीकी बकरी  भी है. इसी बकरी ने उसकी किस्मत बदल दी. बता दें कि अहमदनगर के नेवसा तालुका के भेंडा में रहने वाले संदीप परसराम मिसल की इस अफ्रीकी बकरी की कीमत 1 लाख 51 हजार रुपये है. जो एक बुलेट की कीमत के बराबर है.

संदीप मिसल की एक समृद्धि बोअर बकरी फार्म भी है जिसे वह काफी वक्त से चला रहे हैं. उनकी बकरियों के टहने में अफ्रीकी नस्ल की बकरी का वजन प्रति दिन 300 से 350 ग्राम तक बढ़ता है. इसलिए इस बकरी की बाजार में काफी मांग है. संदीप परसराम मिसल इस बारे में जानकारी देते हुए काफी खुश होते हैं. बता दें कि नेवसा तालुका के भेंडा से ताल्लुक रखने वाले संदीप परसराम मिसल ने इस बकरी को समृद्धि बकरी फार्म से तेजस भोइट (रहनार-फल्टन, मल्हारी बोअर बकरी फार्म) को हाल ही में एक लाख 51 हजार रुपये में बेच दिया.

बकरी खरीदने के बाद उन्हें इस बात का संतोष है कि उन्होंने घाटे का सौदा नहीं किया है. समृद्धि बकरी फार्म के मालिक संदीप मिसल ने अफ्रीकी बकरी को 1.51 लाख रुपये में बेचा तो तमाम स्थानीय लोग वहां पहुंच गए. उसके बाद इस बकरी की चारों ओर चर्चा होने लगी. बता दें कि फिलहाल संदीप मिसल के पास 15 अफ्रीकी नस्ल की मादा बकरियां हैं. वे हर साल लगभग 15 से 16 लाख रुपये कमाते हैं. उन्होंने बकरी फार्म का कारोबार साल 2016 में शुरु किया था. जिससे वह अब तक कई लाख रुपये कमा चुके हैं.

इस बकरी की खास बात ये है कि इस बकरी का वजन प्रति दिन 300 से 350 ग्राम तक बढ़ जाता है. यह बकरी तीसरी पीढ़ी की है और दक्षिण अफ्रीका से आयातित मेल बकरी से मेटिन से जन्मी है. बकरियों के बच्चों का वजन प्रति दिन 400 से 450 ग्राम बढ़ता है. बकरी को प्रति दिन 1 किलो खाना खिलाने की आवश्यकता होती है, जिसके लिए रोज 30 से 35 रुपये खर्च आता है. किसान संदीप मिसल का कहना है कि एक बकरी 2 लाख रुपये कमाती है.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad