लहसुन ही नहीं लहसुन के छिलके भी हैं बेहद फायदेमंद - Ideal India News

Post Top Ad

लहसुन ही नहीं लहसुन के छिलके भी हैं बेहद फायदेमंद

Share This
#IIN




DR RJ GUPTA
लहसुन का इस्तेमाल सभी के घरों में किया जाता है. इसका प्रयोग खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. इसके अलावा ये बालों और त्वचा को भी कई तरह के फायदे पहुंचाता है. लेकिन लहसुन के लिए इसके छिलकों को बेकार समझकर फेंक दिया जाता है. लेकिन इसका छिलका रोजमर्रा के कामों को पूरा करने के साथ-साथ सुंदरता को निखारने में भी कर सकती हैं.दरअसल लहसुन की तरह इसके छिलकों में भी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं. चलिए बताते हैं आपको इनके फायदों के बारे में.
सूप,स्टॉज या स्टॉक बनाते वक्त एक्स्ट्रा पोषण पाने के लिए लहसुन के छिलकों का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके साथ ही आपके सूप को एक्स्ट्रा स्वाद भी मिलता है. इसके बाद छिलकों को बाहर निकाल दें.वहीं यदि आप मसल्स में दर्द और ऐंठन से परेशान रहती हैं. तो लहसुन के छिलकों को अच्छी तरह से धोकर इसे 10-20 मिनट तक उबालें. इससे मसल्स में ऐंठन दूर हो जाती हैं.
इसके अलावा लहसुन के छिलके गार्डनिंग की दुनिया में बहुत लोकप्रिय हैं. ऐसा इसमें मौजूद पोषक तत्वों के कारण होता है जो मिट्टी को समृद्ध करने और पौधों को हेल्दी बनाने के लिए आदर्श हैं.अगर लहसुन के छिलकों का इस्तेमाल पानी में उबालकर बालों में किया जाए तो इससे बालों से कई समस्याएं दूर होती हैं. इसके अलावा लहसुन के छिलकों को पीसकर इसमें ऑलिव ऑयल मिलाकर बालों में लगाने से बाल शाइनी बनते हैं. अगर आपको बालों में डैंड्रफ की समस्या है तो इसके छिलकों को पीसकर इसमें नींबू मिलाएं और बालों की जड़ों में इससे मसाज करें.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad