संजय मांजरेकर ने भारतीय स्पिनरों को दी खास सलाह - Ideal India News

Post Top Ad

संजय मांजरेकर ने भारतीय स्पिनरों को दी खास सलाह

Share This
#IIN



भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही है टेस्ट सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। भारतीय बल्लेबाज दूसरी पारी में 420 रनों का पीछा नहीं कर पाए थे। जिसके बाद से भारतीय टीम के एप्रोच और कंडीशन्स का फायदा ना उठा पाने की आलोचना हो रही है। चेन्नई की पिच स्पिनरों के  लिए अनुकूल थी, इसके बावजूद पहली पारी में भारत के तीनों स्पिन गेंदबाज इंग्लैंड को बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोक नहीं पाए। टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाजों को भारत के पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने खास सलाह दी है। उन्हें भारतीय स्पिनरों को अपने फिटनेस पर काम करने को कहा है। 


 संजय मांजरेकर बताते हैं, 'चेन्नई की पिच पर पहली गेंद से ही टर्न उपलब्ध था। इसके बावजूद भारतीय गेंदबाज पहली पारी में इंग्लैंड को बड़ा स्कोर खड़ा करने से असफल रहे।' वह आगे लिखते हैं, 'सिर्फ यह कहना कि इंग्लैंड ने टाॅस जीतने के कारण ही यह मैच जीतने में सफल रही तो यह गलत है। जो रूट ने अच्छी बल्लेबाजी की थी।' 


संजय मांजरेकर अपने ऑर्टिकल में स्पिन गेंदबाजों को अपने फिटनेस पर काम करने की सलाह भी दिए हैं। वह लिखते हैं, 'चेन्नई की पिच पर स्लो टर्न था। ऐसे में आपको ऐसे गेंदबाज की  जरूरत थी जो हवा में तेज गेंद फेक सके। अश्विन, कुलदीप, नदीम अच्छे गेंदबाज हैं लेकिन उन्हें अपने फिटनेस पर काम करने की जरूरत है। वह अपनी अंगुलियों और शरीर पर ध्यान दें। अगर आप पूरी तरह से स्वस्थ नहीं है तो ऐसे में सिर्फ आप अपने हाथ का ही प्रयोग करते हैं। इससे आपकी क्षमता प्रभावित होती है। इन परिस्थितियों में जडेजा कारगार गेंदबाज होते, उन्होंने अपने फिटनेस पर बहुत काम किया है।' भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का अगल मैच 13 फरवरी से शुरू होगा। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad