इलायची के हैं हैरान कर देने वाले फायदे - Ideal India News

Post Top Ad

इलायची के हैं हैरान कर देने वाले फायदे

Share This
#IIN



DR RJ GUPTA

सर्दियों में शुरू होने के साथ ठंड और प्रदूषण एक साथ हमला बोलते हैं. जिसकी वजह से अक्सर लोगों को अच्छी खासी हेल्थ प्रॉब्लम्स जैसे सांस लेने में तकलीफ, खांसी-जुकाम, कफ और चेस्ट कंजेशन की परेशानी से जूझना पड़ता है. ऐसे में बड़ी इलायची का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है.

हरी इलायची का सबसे ज्यादा उपयोग लोग स्वीट डिश में खुशबू और स्वाद को बढ़ाने के लिए करते हैं. रसोई में आसानी से मिलने वाली इलायची के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. चलिए बताते हैं आपको इसके फायदे.

लोग इलायची का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर की तरह किया जाता है. यदि मुंह से दुर्गंध आने की परेशानी है, तो खाना खाने के बाद एक या दो इलायची चबा सकते हैं. जिससे हाजमा भी ठीक रहेगा और मुंह की दुर्गंध से छुटकारा भी मिलेगा.

इलायची का सेवन पेट में गैस की समस्या में भी राहत मिलती है.इससे आपकी पाचन प्रकिया सुचारु होती है. गैस की वजह से सिर में होने वाले दर्द में भी राहत मिलती है. बदहजमी के कारण इलायची के सेवन से भी इस समस्या में भी राहत मिलाती है.

इलायची में कैल्शियम,पौटेशियम और मैग्नेशियम जैसे खनिज पाए जाते हैं. इलायची का सेवन रक्तचाप को भी नियंत्रित करने में सहायक है.

इलायची में जुकाम, खांसी जैसी समस्याओं में भी लाभ मिलता है. अगर सर्दी की वजह से सीने में जकड़न और सांस लेने में तकलीफ हो तो इलायची के तेल की कुछ बूंदें गर्म पानी में डालकर 15 मिनट तक भाप लें.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad