किस दिशा में होना चाहिए घर का मुख्य द्वार - Ideal India News

Post Top Ad

किस दिशा में होना चाहिए घर का मुख्य द्वार

Share This
#IIN



जब भी हम घर बनवाते हैं तो उसे सुंदर बनाने के लिए हम अपनी पूरी जीवन पूंजी लगा देते हैं। आज के परिवेश में लोग वास्तु पर खासा ध्यान देने लगे हैं। इसलिए लोग घर बनवाते समय वास्तु के अनुसार ही घर की दिशा या दरवाजे की दिशा आदि निर्धारित करते हैं। ऐसा माना जाता है कि अगर घर के वास्तु में कुछ कमियां रह जाती हैं तो यह नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देती हैं। इससे घर के सदस्यों को नुकसान भी पहुंचता है। आज के इस लेख में हम आपको यह बता रहे हैं कि घर के मुख्‍य द्वार की दिशा क्या होनी चाहिए। साथ ही अन्य दरवाजों की दिशा वास्तु के अनुसार क्या होनी चाहिए यह भी हम आपको यहां बता रहे हैं।

1. घर का मुख्य द्वारा पूर्व दिशा में होना चाहिए। यह बेहद शुभ माना जाता है। इसी दिशा से सूर्य उगता है और घर के अंदर सूर्य का पर्याप्‍त प्रकाश आता है। वहीं, आध्यात्मिक दृष्टि से भी यह दिशा खास मानी गई है।

2. अगर घर का मुख्य दरवाजा उत्तर दिशा में है तो बेहद उत्तम होता है। यह देव की दिशा मानी जाती है। माना जाता है कि अगर इस दिशा में घर का मुख्य दरवाजा हो तो व्यक्ति को लंबी यात्राएं मिलती हैं जो बेहद फलदायी होती है। इस दिशा में अगर दरवाजा हो तो व्यक्ति के मन में आध्यात्मिक विचार आते हैं।

3. अगर मुख्य द्वारा पश्चिम दिशा में हो यह भी शुभ फल देने वाला होता है। इससे व्यक्ति के जीवन में तरक्की आती है। साथ ही सफलता भी स्थाई रहती है।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad