साल 2020 में दुनियाभर में कम हुई स्मार्टफोन की बिक्री - Ideal India News

Post Top Ad

साल 2020 में दुनियाभर में कम हुई स्मार्टफोन की बिक्री

Share This
#IIN



दुनियाभर में स्मार्टफोन की बिक्री में बाड़ी गिरावट आयी है. मार्केट रिसर्च फर्म गार्टनर की रिपोर्ट के अनुसार 2020 में वैश्विक स्तर पर स्मार्टफोन की बिक्री में 12.5 फीसदी की गिरावट आई है. कंपनी ने कहा कि 2020 की चौथी तिमाही में वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में 5.4 फीसदी की गिरावट आई है. ऐप्पल ने दिसंबर तिमाही में 20.8 फीसदी मार्केट शेयर के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया, जो साल-दर-साल 3 फीसदी बढ़ता रहा. दक्षिण कोरियाई स्मार्टफोन निर्माता सैमसंग ने 16.2 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरा स्थान प्राप्त किया, जो साल-दर-साल लगभग 1 फीसदी गिर रहा है. Xiaomi, Oppo और Huawei ने अगले तीन स्पॉट क्रमशः 11.3 फीसदी, 8.9 फीसदी और 8.9 फीसद मार्केट शेयर हासिल किया.

एक रिपोर्ट के अनुसार गार्टनर के वरिष्ठ अनुसंधान निदेशक अंशुल गुप्ता ने कहा, "अधिक 5जी स्मार्टफोन और निचले-मध्य-स्तरीय स्मार्टफोन की बिक्री ने 2020 की चौथी तिमाही में बाजार में गिरावट को कम कर दिया. चीनी स्मार्टफोन निर्माता हुआवेई ने दुनिया के शीर्ष पांच स्मार्टफोन विक्रेताओं में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की. यह Google द्वारा कंपनी पर प्रतिबंध लगाने, अमेरिकी सरकार द्वारा प्रतिबंधों का पालन करने, अमेरिकी कंपनियों को हुआवेई के साथ व्यापार करने से रोकने के कारण था.''

गुप्ता ने कहा कि निचले स्तर 5जी स्मार्टफोन और "नए फीचर्स 2021 में यूजर्स लिए निर्णायक कारक होंगे. उन्होंने कहा कि चीन के बाहर ऐसे फोन की बढ़ती मांग से दुनिया भर में स्मार्टफोन की बिक्री को बढ़ावा मिलेगा. अन्य रिपोर्टों के अनुसार, वैश्विक गिरावट का असर भारत पर भी पड़ा. 2020 की चौथी तिमाही के लिए अपने तिमाही मोबाइल फोन ट्रैकर में, इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (IDC) के अनुसार भारत में शिपमेंट में 2009 के बाद पहली बार 2020 में 2 फीसदी की दर से गिरावट आई है.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad