सहारनपुर में महापंचायत से पहले धारा 144 लागू - Ideal India News

Post Top Ad

सहारनपुर में महापंचायत से पहले धारा 144 लागू

Share This
#IIN



सहारनपुर में किसान महापंचायत चल रही है. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी शामिल हुईं. महापंचायत में प्रियंका  गांधी ने कहा ''जो 3 कृषि क़ानून सरकार ने बनाए हैं वो राक्षस रूपी क़ानून हैं जो किसानों को मारना चाहते हैं. पहला क़ानून भाजपा के नेतृत्व के पूंजीपति मित्रों के लिए जमाखोरी के दरवाजे खोलेगा. 

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में किसान महापंचायत से पहले धारा 144 लागू होने के बाद जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने बुधवार को स्पष्ट किया कि यह एक मानक प्रक्रिया है, जिसे कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए लागू किया गया है. सिंह ने संवाददाताओं से कहा "धारा 144 लागू करना एक मानक प्रैक्टिस है जिसका उपयोग कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए किया जाता है. यह प्रैक्टिस काफी समय से चली आ रही है." उन्होंने कहा "यह कानून और व्यवस्था के लिए और COVID-19 मानदंडों को लागू करने के लिए लगाया गया है."

जिले में किसान महापंचायत पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा "हम महापंचायत पर गहरी नजर रख रहे हैं. यदि कोई कानून तोड़ा जाएगा, तो हम कानून के अनुसार मामले का ध्यान रखेंगे." इससे पहले सहारनपुर जिले में धारा 144 के संबंध में एक आदेश जारी किया गया था, जिसमें आगामी कार्यक्रम COVID-19 महामारी, कानून और व्यवस्था और असामाजिक तत्वों द्वारा हिंसा की संभावना सहित विभिन्न कारणों का हवाला दिया गया था. प्रतिबंध 5 अप्रैल तक लगाए गए हैं.

आज केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा ''सदन की चर्चा में एक भी सांसद नहीं बता पाया कि कृषि कानूनों से किसानों को नुकसान कैसे होगा. किसानों से अनुरोध है कि इनकी बातों से भ्रमित न हों. किसानों को समझने की जरूरत है कि जब कहा गया था कि उनका मंच राजनीतिक दलों के लिए नहीं है तो यह बदलाव कैसे आया. सहारनपुर किसान महापंचायत में प्रियंका गांधी के हिस्सा लेने पर ADG प्रशांत कुमार ने कहा ''किसान आंदोलन का उत्तर प्रदेश में ज़्यादा प्रभाव नहीं है. अपनी बातें कहने जाने वालों को रोकटोक नहीं है. व्यक्ति विशेष के सुरक्षा के आकलन के हिसाब से पुलिस व्यवस्था कराएंगे.''

जयपुरमें कांग्रेस विधायक इंदिरा मीणा ने किसानों के समर्थन में ट्रैक्टर चलाकर राज्य विधानसभा पहुंची. उन्होंने कहा, "हम ट्रैक्टर लेकर किसानों और देश की जनता को संदेश देने आए हैं कि हम पूरी तरह किसानों के समर्थन में हैं. जहां भी उनको आवश्यकता पड़ेगी हम उनके लिए वहां आएंगे और लड़ेंगे.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad