दिल्ली में जल्द खोले जा सकते हैं स्कूल - Ideal India News

Post Top Ad

दिल्ली में जल्द खोले जा सकते हैं स्कूल

Share This
#IIN


Dr. A.K. Gupta

नई दिल्ली 

 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की तिथि घोषित होने के बाद दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने भी स्कूलों जल्द ही खोलने के संकेत दे दिए हैं। इस बाबत उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का कहना है कि वैक्सीनेशन की तैयारियों की तरह ही हमें स्कूल खोलने की योजना भी बनानी होगी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 और स्कूल बंद होने के कारण बच्चों की शिक्षा बुरी तरह से प्रभावित हुई है। बुधवार को डिजिटल पत्रकार वार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि इन्हीं सब पहलुओं पर विचार करने के लिए दिल्ली सरकार स्कूली शिक्षा पर एक अंतरराष्ट्रीय शिक्षा सम्मेलन का आयोजन करने जा रही है। 11 से 17 जनवरी तक आयोजित होने वाले इस सम्मेलन के लिए उन्होंने वेबसाइट भी लॉन्च की गई। इसमें भारत तथा छह अन्य देशों के 22 शिक्षा विशेषज्ञ स्कूली शिक्षा के विभिन्न विषयों पर विचार रखेंगे। इनमें भारत, फिनलैंड, इंग्लैंड, जर्मनी, सिंगापुर, नीदरलैंड और कनाडा के विशेषज्ञ शामिल होंगे। माना जा रहा है कि सहमति बनी तो इसका एलान भी किया जा सकता है। 

उन्होंने बताया कि इसमें बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप द्वारा विगत पांच साल में दिल्ली के शिक्षा सुधारों पर स्वतंत्र अध्ययन की रिपोर्ट भी जारी की जाएगी। इसके बाद लूसी क्रेहान का की-नोट लेक्चर होगा। उन्होंने पांच देशों की शिक्षा प्रणाली का गहन अध्ययन करके ‘क्लेवर लैंड्स‘ नामक चर्चित पुस्तक लिखी है।

12 से 16 जनवरी 2021 तक प्रतिदिन दो घंटे का ऑनलाइन पैनल डिस्कशन होगा। इसमें शैक्षणिक पाठ्यक्रम, शिक्षा शास्त्र, शिक्षा प्रशासन के साथ ही शिक्षा की बुनियाद, शिक्षकों के व्यावसायिक विकास, स्कूल प्रबंधन और शिक्षा संबंधी अन्य विषयों पर चर्चा होगी। साथ ही नई शिक्षा नीति ने स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में कई सुधारों की सिफारिश की है। इसे ध्यान में रखते हुए हमें कोविड-19 के बाद के दौर में स्कूली शिक्षा में जरूरी सुधार पर गहन विचार करना होगा।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad