डायबिटीज के मरीज रोजाना पिएं इतनी जिनसेंग चाय - Ideal India News

Post Top Ad

डायबिटीज के मरीज रोजाना पिएं इतनी जिनसेंग चाय

Share This
#IIN




DR RJ GUPTA

आधुनिक समय में ग्रीन टी प्रचलन में है। डॉक्टर्स भी लोगों को ग्रीन टी पीने की सलाह देते हैं। इसके सेवन से कई रोगों में आराम मिलता है। खासकर मोटापा के लिए ग्रीन टी वरदान है। इसके अतिरिक्त दुनियाभर में कई प्रकार की चाय ट्रैंडिंग में हैं। इनमें एक जिनसेंग टी है जो दक्षिण कोरिया में काफी पॉपुलर है। इसके सेवन से न केवल मोटापे में बल्कि डायबिटीज में भी आराम मिलता है। विशेषज्ञों की मानें तो जिनसेंग टी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाती है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो जिनसेंग टी का सहारा ले सकते हैं। आइए जिनसेंग टी के बारे में विस्तार से जानते हैं-

जिनसेंग टी क्या है

जिनसेंग एक पौधा है, जिसकी पत्तियों का इस्तेमाल चाय के रूप में किया जाता है। साथ ही इसके डंठल का इस्तेमाल दवाई में किया जाता है। जिनसेंग के कई प्रकार हैं। खासकर साइबेरियन जिनसेंग अधिक पॉपुलर है। इसका इस्तेमाल इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए किया जाता है। साथ ही इससे तनाव दूर होता है।

विशेषज्ञों की मानें तो जिनसेंग चाय को दवा रूप में सेवन करनी चाहिए। इसके लिए रोजाना एक बार और एक कप ही जिनसेंग चाय पिएं। इसे अन्य ग्रीन टी की तरह बनाकर यूज किया जाता है। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। हालांकि, जिनसेंग टी के सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। School of Food and Advanced Technology की एक शोध में जिनसेंग टी को एंटी डायबिटिक बताया गया है। इस शोध से पता चला है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए जिनसेंग टी फायदेमंद साबित हो सकती है। इस शोध में शामिल लोगों को एक महीने तक प्रतिदिन 8 ग्राम जिनसेंग की जड़ों की खाने अथवा जिनसेंग चाय पीने की सलाह दी गई। इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad