सावधान: सर्दियोंं में ये तली हुई चीजें खाना पड़ सकता है भारी, जल्दी ही हो सकती है मौत - Ideal India News

Post Top Ad

सावधान: सर्दियोंं में ये तली हुई चीजें खाना पड़ सकता है भारी, जल्दी ही हो सकती है मौत

Share This
#IIN




DR RJ GUPTA

सर्दियों में लोग तली और भुनी चीजें खाना काफी पसंद करते हैं. अगर आपको भी तली-भुनी चीजें ज्यादा पसंंद हैं तो ये खबर आपको चौंकाने वाली है. फ्राई चिकन और फिश खाने वाले लोग तुरंत सतर्क हो जाएं. क्योंकि ये चीजें आपके जीवन के लिए खतरा बन सकती हैं.

यह हम नहीं कह रहे, बल्कि एक स्टडी में ऐसा बताया गया है. खास बात यह है कि ये स्टडी महिलाओं पर हुई है. स्टडी की रिपोर्ट में कहा गया है कि रोजाना फ्राई मछली तथा चिकन खाने वाली महिलाओं की तुलना में अन्य महिलाओं में मौत का खतरा करीब 13 फीसदी कम होता है. इसकी मतलब यह हुआ कि चिकन और फिश न खाने वाली महिलोओं की उम्र ज्यादा होती है.

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में यह प्रकाशित हो चुका है. शोे के मुताबिक, तली हुई मछली तथा चिकन अथवा कोई दूसरी तली हुई चीज आपके जीवन के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती है. रिसर्च मेें बताया गया है कि तली हुई चीजें खाने से फैट एब्जॉर्ब होता है. इसके अलावा तलने के बाद ज्यादा क्रंची खाने से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

कई स्टडीज में साबित हो चुका है कि तली चीजों का ज्यादा सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज तथा दिल की बीमारी होने का खतरा मौजूद होता है. ये पहली स्टडी है, जिसमें तली चीजों को खाने से मौत का खतरा बताया गया है. स्टडी में शोधकर्ताओं की टीम ने लगभग 1,07,000 महिलाओं को शामिल किया.

शोधकर्ताओं ने जिन इस स्टडी में 50 से 79 वर्ष की उम्र की महिलाओं को शामिल किया. इन महिलाओं के खाने की आदतों की जांच की गई. इन महिलाओं से पूछा गया कि वो किन चीजों का कितना सेवन करते हैं. रिजल्ट काफी चौंकाने वाले आए. जो महिलाएं तली हुई चीजें ज्यादा खाती हैं. उनमें मौत का खतरा ज्यादा होता है.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad