डाइट में हल्दी का करेंगे इस्तेमाल - Ideal India News

Post Top Ad

डाइट में हल्दी का करेंगे इस्तेमाल

Share This
#IIN



DR RJ GUPTA

 मोटापे और बढ़ते वज़न की समस्या नई नहीं है, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के दौरान ये समस्या आम हो गई। करीब एक साल से घर पर बैठे लोगों का वज़न तेज़ी से बढ़ा है। इसकी वजह लॉकडाउन की वजह से फिज़िकल एक्टिविटी का कम हो जाना और घर बैठकर खाना है। 

कोरोना वायरस महामारी ने जिम तो दूर घर से बाहर वॉक करना भी मुश्किल कर दिया है। हालांकि जब जिम जाना या वॉक करना आसान था, तब भी वज़न घटाना और परफेक्ट फिगर को बरकार रखना इतना आसान कहां है। मोटापा किसको पसंद है, आज के दौर में हर कोई खूबसूरत और आकर्षक दिखना चाहता है, लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी अच्छी काया पाने का सपना पूरा नहीं होता। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है, तो परेशान न हों, आज हम आपके किचन से ऐसा घरेलू नुस्खा लाए हैं, जो आपका वज़न तो कम करेगा ही साथ ही देगा आपको देगा बेदाग निखार।

हल्दी में हैं कई गुण

भारतीय किचन में हल्दी का इस्तेमाल नया नहीं है, लेकिन फिर भी ऐसे लोग कम ही हैं, जो इसके सभी फायदों से वाकिफ हों। चोट लगने पर या बीमार होने पर हमारी मां सबसे पहले हल्दी वाला दूध पिलाती हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि मामूली-सी हल्दी कैसे इतनी लाभकारी साबित होती है। 

मैग्नेशियम, पोटैशियम, आयरन, विटमिन बी-6, ओमेगा-3, ओमेगा-6 फैटी ऐसिड और ऐंटिसेप्टिक गुणों से भरपूर हल्दी नैचुरल हीलर का काम करती है। साथ ही साथ हल्दी पेट की चर्बी से राहत दिलाने का भी काम करती है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-ओबेसिटी गुण हेल्दी तरीके से वज़न घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

ऐसे वज़न कम करती है हल्‍दी

हल्‍दी पैन्क्रीयाज़ और मांसपेशियों की सूजन को कम करने में मदद करती है। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, यह हाई बीपी, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्‍लड शूगर को कम करने में मदद कर सकती है। हल्दी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करते हैं, जो मोटापे के कारणों में से एक हैं। 

हल्दी कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप को नियंत्रित कर सकती है। जब आपका वजन बढ़ता है, तो फैट टिशू फैल जाते हैं और नई रक्त वाहिकाओं का निर्माण होता है। ऐसे में करक्यूमिन इन नई रक्त वाहिकाओं को बनने से रोकता है, जिससे वजन कम हो सकता है। हल्दी मेटाबॉलिज्म प्रणाली को बेहतर करती है और नए फैट को बनने से रोकती है। इसके अलावा, हल्दी कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी नियंत्रित करती है, जिससे वजन का बढ़ना रुक सकता है।

हल्‍दी से ऐसे घटाएं वज़न

- वज़न कम करने के लिए आप हल्दी का दूध आज़मा सकते हैं। मध्यम आंच पर लगभग छह से सात मिनट तक दूध गर्म करें। एक ग्लास में दूध डालें और इसमें हल्दी पावडर मिलाकर पी लें।

- वज़न कम करने का एक तरीका हल्दी की चाय भी है। दो कप पानी को उबालें। पानी में उबाल आने के बाद, इसमें चुटकीभर हल्दी मिलाएं। अगर आप इसमें दालचीनी मिलाना चाहते हैं, तो आप इसमें चुटकीभर दालचीनी पाउडर मिला सकते हैं। दालचीनी भी वज़न घटाने में मदद करती है। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad