वजन कंट्रोल करने से लेकर पाचन को ठीक रखती है खजूर - Ideal India News

Post Top Ad

वजन कंट्रोल करने से लेकर पाचन को ठीक रखती है खजूर

Share This
#IIN



DR RJ GUPTA

 खजूर सेहत का ख़ज़ाना है। ना सिर्फ इसका स्वाद खाने में बेहतर होता है, बल्कि इसके खाने से सेहत भी दुरुस्त रहती है। खजूर में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स, कैल्शियम तथा आयरन जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर को सेहतमंद रहने में मदद करते है। खजूर में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता साथ ही फैट भी कम होता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है। खजूर में बी1, बी2, बी3, बी5, ए1 और विटामिन सी मौजूद रहता है। खजूर में पोटेशियम, मैग्निशियम, कॉपर और सेलेनियम होता है जो हड्डियों को मजबूती देता है। खजूर खाने के बॉडी को अनगिनत फायदें हैं। आप खजूर का सेवन सुबह-सवेरे नाश्ते में कर सकते हैं। सुबह खजूर खाने से आप पूरा दिन एनर्जेटिक रहेंगे। आइए जानते हैं खजूर खाने से हमारी बॉडी को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

  • खजूर में आयरन प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है जिससे शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है।
  • खजूर पाचन को दुरुस्त रखती है। रोजाना 3-4 खजूर भिगोकर खाने से पाचन ठीक रहता है। खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो कब्ज की समस्या को दूर करके पेट साफ करता है।
  • खजूर शरीर में होने वाली कमजोरी को दूर करके बॉडी को एनर्जेटिक बनाती है।
  • खजूर में भारी मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है। विटामिन ए की कमी से आँखों की रौशनी पर असर पड़ता है। आप खजूर का सेवन करके आंखों की समस्या से निजात पा सकते हैं।
  • रोजाना खजूर के सेवन से वजन को भी आसानी से कम किया जा सकता है। अगर आप भी वेट को कंट्रोल करना चाहते हैं तो नियमित रूप से खाली पेट में दो खजूर का सेवन करे और फिर इसके बाद एक ग्लास गुनगुना पानी पी ले, ऐसा करने से भूख कम लगेगी और पेट की चर्बी भी कम होगी। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad