बजट सत्र: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण से होगी शुरुआत - Ideal India News

Post Top Ad

बजट सत्र: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण से होगी शुरुआत

Share This
#IIN




नई दिल्ली

 बजट सत्र  शुक्रवार, 29 जनवरी से शुरू हो रहा है। सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद  के अभिभाषण से होगी। राष्ट्रपति आज सुबह 11 बजे संसद के दोनों सत्र को संबोधित करेंगे। 1 फरवरी को आम बजट पेश किया जाएगा। आज से शुरू हो रहे सत्र के मद्देनजर संसद परिसर में सुरक्षा जांच की जा रही है। हालांकि गुरुवार को कांग्रेस समेत 16 विपक्षी पार्टियों की ओर से कहा गया कि वे आज होने वाले राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करेंगे।  

संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने विपक्षी दलों द्वारा राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करने के निर्णय को दुर्भाग्यपूर्ण बताया और कहा कि भाजपा ने विपक्ष में रहते हुए भी कभी राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार नहीं किया। उन्होंने कहा कि विपक्षी दल जिन मुद्दों को लेकर बहिष्कार करने जा रहे उन्हें धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान भी उठाया जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इस बार बजट की प्रति, दस्तावेज और आर्थिक सर्वेक्षण सदन के पटल पर रखे जाने के बाद ऑनलाइन/डिजिटल माध्यम से उपलब्ध कराए जाएंगे। इसकी कागज की प्रतियां उपलब्ध नहीं होगी। साथ ही कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत पिछले मानसून की तरह लोकसभा एवं राज्यसभा की कार्यवाही पांच-पांच घंटे की होगी और इसे अलग-अलग शिफ्ट में संचालित किया जाएगा। राज्यसभा सुबह और लोकसभा शाम को संचालित होगी। बजट सत्र के दौरान दो अध्यादेशों को कानून का रूप देने का प्रयास किया जाएगा। बजट सत्र में प्रश्नकाल आयोजित होगा।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad