कोविड वैक्सीन के लिए पंजीकरण अनिवार्य - Ideal India News

Post Top Ad

कोविड वैक्सीन के लिए पंजीकरण अनिवार्य

Share This
#IIN


Dr. S.K. Gupta

गाजीपुर 

 सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए वैक्सीन देने की तैयारी जोरों पर है। कोविड वैक्सीन के लिए पंजीकरण अनिवार्य है। इसके लिए आइडी कार्ड दिखाना होगा। एक दिन पहले ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा ड्राई रन यानी पूर्वाभ्यास भी किया गया है। इस दिशा में परिवार कल्याण मंत्रालय ने टीकाकरण से जुड़े महत्वपूर्ण सवालों का जवाब देते हुए एक पुस्तिका जारी कर टीकाकरण से संबंधित आशंकाओं व भ्रांतियों को भी दूर किया है ।

एसीएमओ डा. प्रगति कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार उच्च जोखिम वाले समूहों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेशन के लिए चिह्नित किया गया है। इन्हें तीन समूहों में बांटा गया है- पहले समूह में हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर शामिल हैं, दूसरे समूह में 50 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति और जो पहले से ही किसी रोग से ग्रसित हैं। इसके बाद अन्य आम लोगों को वैक्सीन उपलब्ध कराया जाएगा।

भारत में कोरोना वैक्सीन उतनी ही प्रभावी होगी जितनी अन्य देशों द्वारा विकसित वैक्सीन, वैक्सीन परीक्षण के विभिन्न चरणों में इसकी सुरक्षा और प्रभावकारिता सुनिश्चित करने के लिए की जाती है। सुरक्षा और प्रभाव के डेटा की जांच के आधार पर मंजूरी के बाद ही नियामक निकायों द्वारा वैक्सीन लगाई जाएगी।

ये है जरूरी

आधार कार्ड, ड्राइविग लाइसेंस, वोटर आइडी एवं पैन कार्ड, पासपोर्ट, जाब कार्ड, पेंशन दस्तावेज, मनरेगा कार्ड, स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सांसदों, विधायकों, एमएलसी को जारी आधिकारिक प्रमाण पत्र, बैंक, पोस्ट आफिस द्वारा जारी पासबुक, केंद्र, राज्य सरकार या पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी सेवा आइडी कार्ड।

इन सावधानियों का भी करना होगा पालन

कोरोना वैक्सीन लेने के बाद कम से कम आधी घंटे तक वैक्सीनेशन केंद्र में आराम करना चाहिए। असुविधा या बेचैनी महसूस होती है तो निकटतम स्वास्थ्य अधिकारियों, एएनएम और आशा को इसकी सूचना दें। कोरोना अनुरूप व्यवहारों जैसे मास्क पहनना, हाथ की सफाई और छह फीट की शारीरिक दूरी का पालन करना होगा।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad