भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त बने एलेक्स एलिस - Ideal India News

Post Top Ad

भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त बने एलेक्स एलिस

Share This
#IIN



लंदन
ब्रिटेन ने एलेक्स एलिस को भारत का नया उच्चायुक्त नियुक्त किया है। एलिस ब्रिटेन के अनुभवी सामरिक विशेषज्ञ माने जाते हैं। उनकी नियुक्ति की पुष्टि फॉरेन कॉमनवेल्थ एंड डवलपमेंट ऑफिस (एफसीडीओ) ने की है। 53 वर्षीय एलेक्स ब्रिटेन में वरिष्ठ अधिकारी हैं और वर्तमान में ब्रिटेन के कैबिनेट ऑफिस में उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हैं।

नई दिल्ली में वह सर फिलिप वार्टन का स्थान लेंगे। जो पिछले साल ब्रिटेन लौट गए थे। उन्हें वहां नए विभाग एफसीडीओ में स्थायी अवर सचिव बनाया गया है। एलिक्स को नई दिल्ली में ब्रिटेन के उच्चायुक्त का दर्जा दिया गया है। एलिक्स सामरिक और सुरक्षा मामलों के विशेषज्ञ माने जाते हैं।


उन्होंने ब्रिटेन और यूरोपियन यूनियन (EU) में सुरक्षा साझेदारी और ब्रेक्जिट के मसलों पर भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 2013 और 2017 में वह ब्राजील में ब्रिटेन के राजदूत रहे हैं। 2007 और 2010 में वह पुर्तगाल के राजदूत भी रहे। विदेश विभाग में वह सामरिक निदेशक के पद पर भी काम कर चुके हैं।


यूरोपियन यूनियन के अध्यक्ष की कैबिनेट में सदस्य के रूप में काम करते हुए उन्होंने ऊर्जा, जलवायु परिवर्तन, प्रतिस्पर्धा, विकास, व्यापार और सामरिक मामलों पर काम किया है। इससे पहले एलिस ने ईयू में ब्रिटेन का प्रतिनिधित्व करते हुए बजट सहित कई मामलों पर काम किया।

एलिस ने सिविल सर्विस के कैरियर की शुरूआत में मैड्रिड और स्पेन के दूतावास में काम किया है। कैरियर के शुरू में ही दक्षिण अफ्रीका में नेल्सन मंडेला की रिहाई के बाद बहुदलीय लोकतंत्र के दौर में वहां काम किया है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad