ओमान के संविधान में संशोधन, देश को मिलेगा पहला क्राउन प्रिंस - Ideal India News

Post Top Ad

ओमान के संविधान में संशोधन, देश को मिलेगा पहला क्राउन प्रिंस

Share This
#IIN


दुबई

ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक अल सैद ने सोमवार को संविधान में संशोधन की घोषणा की। इसमें पहली बार देश में क्राउन प्रिंस की नियुक्ति और संसद के कामकाज के लिए नए नियम शामिल हैं। सुल्तान की ओर से जारी नए बुनियादी कानून में नागरिकों के लिए ज्यादा अधिकारों और स्वतंत्रता में सरकार की भूमिका पर जोर दिया गया है। इनमें पुरुषों और महिलाओं के बीच समानता शामिल है।

एक साल पहले पूर्ववर्ती सुल्तान कबूस बिन सैद की मृत्यु के बाद सुल्तान हैथम ने ओमान की सत्ता संभाली थी। कबूस ने 49 साल तक ओमान पर शासन किया। उनकी कोई संतान नहीं थी। जीवित रहते उन्होंने अपने उत्तराधिकारी के नाम का एलान भी नहीं किया था, बल्कि एक सीलबंद लिफाफे में उसका नाम लिखकर रख दिया था जिसे उनकी मृत्यु के बाद ही खोला जाना था। सुल्तान हैथम देश के पूर्व संस्कृति मंत्री और पूर्ववर्ती सुल्तान के कजिन हैं।

सुल्तान कबूस के उत्तराधिकारी को लेकर गोपनीयता की वजह से देश में पिछले साल अफवाहों का बाजार गर्म हो गया था और देश के स्थायित्व को लेकर चिंताएं बढ़ गई थीं। क्राउन प्रिंस की नियुक्ति करने की सुल्तान हैथम की योजना से ओमान की राजनीति में अनिश्चितता का दौर खत्म होगा। नए बुनियादी कानून में क्राउन प्रिंस की नियुक्ति का तंत्र और उनके दायित्व भी निर्धारित किए गए हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad