उत्तर प्रदेश दिवस एवं राष्ट्रीय बालिका दिवस का हुआ भव्य आयोजन - Ideal India News

Post Top Ad

उत्तर प्रदेश दिवस एवं राष्ट्रीय बालिका दिवस का हुआ भव्य आयोजन

Share This
#IIN




Dr.U.S. Bhagat

उत्तर प्रदेश जनसंख्या के हिसाब से एक विशाल प्रदेश है, इस प्रदेश को चलाना देश को चलाने के बराबर होता है : कौशल राज शर्मा

 वाराणसी
 उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस के अवसर पर रविवार को वाराणसी के बड़ा लालपुर स्थित बड़ालालपुर स्थित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल के टीएफसी हॉल में "उत्तर प्रदेश दिवस व राष्ट्रीय बालिका दिवस" का भव्य आयोजन हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने कहा कि साढ़े तीन साल पूर्व उत्तर प्रदेश की क्या स्थिति थी वह लोगों से छिपा नहीं है और लोगों ने अपनी आंखों से उसे देखा और महसूस किया है। लेकिन गत साढ़े 3 वर्ष पूर्व जब उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनी और उसके बाद उत्तर प्रदेश विकास के नए-नए कीर्तिमान स्थापित करते हुए कामयाबी की रोज- रोजाना नित्य नये रिकॉर्ड बना रही है। उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश बन गया है। उन्होंने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के एकात्म मानववाद का जिक्र करते हुए कहा कि केंद्र एवं उत्तर प्रदेश सरकार के अनेकोनेक तमाम जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति के लोगों तक पहुंच रहा है। प्रदेश में भ्रष्टाचार खत्म एवं अपराधियों का पता नहीं हैं। क्योंकि प्रदेश में योगी सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्पष्ट रूप से घोषणा की थी कि प्रदेश में रहना है तो अपराध एवं भ्रष्टाचार को छोड़ना होगा। विधायक कैलाश नाथ सोनकर ने कहा कि उत्तर प्रदेश दिवस के साथ ही महिला सशक्तिकरण के तहत राष्ट्रीय बालिका दिवस का आयोजन एक शुभ संजोग है। जिस समाज में महिलाओं का सम्मान होता है वह समाज, प्रदेश, देश बहुत तेजी से विकास करता है। इस अवसर पर उन्होंने वन नेशन वन एजुकेशन की आवश्यकता पर भी विशेष जोर दिया। उन्होंने महिला सशक्तिकरण के लिए शिक्षा को ब्रह्मास्त्र बताया।
 जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहां की प्रत्येक वर्ष 24 जनवरी को अब जनपद स्तर पर वाराणसी में भी उत्तर प्रदेश दिवस का भव्य आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 3 वर्ष पूर्व प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश गठन के दिवस को मनाने का निर्णय लिया गया था। इस वर्ष लखनऊ एवं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर सहित प्रदेश के सभी 73 जिलों में उत्तर प्रदेश दिवस का भव्य आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश सांस्कृतिक विविधताओं को समेटे भारत का प्रमुख प्रदेश है। उत्तर प्रदेश में विभिन्न प्रकार की विविधता वाली संस्कृति है। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश जनसंख्या के हिसाब से एक विशाल प्रदेश है, इस प्रदेश को चलाना देश को चलाने के बराबर होता है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर ओडीओपी, राशन कार्ड, विकलांगों को साइकिल एवं ट्राई साइकिल का वितरण, खेल एवं युवा कल्याण, स्किल डेवलपमेंट सहित सरकार द्वारा संचालित तमाम जनकल्याणकारी योजनाओं को समाज के अंतिम पंक्ति तक के लोगों को पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सहित जनपद में महिला सशक्तिकरण अभियान चलाया जा रहा है। आज उत्तर प्रदेश दिवस के साथ-साथ राष्ट्रीय बालिका दिवस भी मनाया जा रहा है।
 उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना अंतर्गत लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र, कोविड काल के दौरान लोगों को अपने-अपने घरों को सुरक्षित पहुंचाने में के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों एवं कर्मियों को प्रशस्ति पत्र, मुख्यमंत्री युवा रोजगार योजना व विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना स्वीकृति पत्र, उद्यान विभाग की ओर से 5 किसानों को ट्रैक्टर अनुदान के रूप में डीबीटी के माध्यम से उनके खातों में अनुदान धनराशि का स्थानांतरण प्रमाण पत्र, एनआरएलएम के 5 महिला समूह को अनुदान धनराशि की सीसी स्वीकृति पत्र, अनेको लोगों को राशन कार्ड, कौशल विकास कार्यक्रम के तहत प्रोत्साहन प्रशस्ति पत्र, आयुष्मान भारत के अंतर्गत लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड का वितरण, डेयरी विकास के अंतर्गत अनुदान धनराशि तथा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत लोगों को प्रशस्ति पत्र उपलब्ध करा कर उन्हें सम्मानित किया गया। विगत देव दीपावली के अवसर पर गंगा के श्रृंखलाबद्ध 84 घाटों पर हुए भव्य देव दीपावली एवं इस अवसर पर आयोजित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आयोजित कार्यक्रम के सफल आयोजन में नेतृत्व एवं सहयोग के लिए जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, उपाध्यक्ष विकास प्राधिकरण राहुल पांडेय, मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुलगी के साथ-साथ विभागों के 81 अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मुख्य अतिथि विधायक सौरभ श्रीवास्तव, विधायक कैलाशनाथ सोनकर, भाजपा महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय सहित कमिश्नर दीपक अग्रवाल एवं जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने प्रशस्ति पत्र देकर उन्हें सम्मानित किया गया।
 उत्तर प्रदेश दिवस एवं राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं तथा सांस्कृतिक संस्थाओं द्वारा भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन हुआ। जिसे देख मौके पर मौजूद लोग भाव विभोर हो गए। कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुलगी ने किया।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad