फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम - Ideal India News

Post Top Ad

फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

Share This
#IIN


नई दिल्ली

बुधवार यानी 27 जनवरी को दिल्ली में पेट्रोल की खुदरा कीमत नई उंचाई पर पहुंच गई. दरअसल, तेल मार्केटिंग कंपनियों (ओएमसी) ने पेट्रोल के दाम में 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी जिसकी बाद नई कीमत 86.30 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई। इसी तरह डीजल के दाम भी 25 पैसे बढ़कर 76.48 रुपये प्रति लीटर हो गए।

मुंबई की बात करें तो यहां डीजल की कीमतें 83.30 रुपये प्रति लीटर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गईं, जबकि पेट्रोल बढ़कर 92.86 रुपये प्रति लीटर पर आ गया। 20 जुलाई, 2020 को दिल्ली में डीजल की कीमतें 81.94 रुपये पर आकर अब तक के उच्च स्तर पर पहुंच गई थीं।

आज कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 87.69 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 88.82 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, इन दो महानगरों में डीजल की कीमत क्रमशः 80.08 रुपये प्रति लीटर और 81.71 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। उल्लेखनीय है कि हर दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की नई दरें लागू होती हैं। 

अब तक जनवरी के महीने में दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 2.59 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 2.61 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। दूसरी ओर मुंबई में 1 जनवरी से पेट्रोल की कीमतों में 2.52 रुपये और डीजल की कीमत 2.79 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है। 6 जनवरी को ईंधन की कीमतें 29 दिन के अंतराल के बाद बढ़ाई गई थीं।

ऐसी उम्मीद की जा रही थी कि सरकार उत्पाद शुल्क में कटौती करेगी, लेकिन इस पर अभी कोई अंतिम फैसला नहीं हो सका है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय से जनवरी के महीने में कीमतें बढ़ने के बाद करों में कटौती करने का अनुरोध किया था। चालू वित्त वर्ष के दौरान विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क और सड़क और बुनियादी ढांचा उपकर के रूप में पेट्रोल और डीजल पर करों में क्रमशः 13 रुपये और 16 रुपये की बढ़ोतरी की गई।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad