जाब, राजस्थान सहित इन राज्यों ने किया स्कूल खोलने का ऐलान - Ideal India News

Post Top Ad

जाब, राजस्थान सहित इन राज्यों ने किया स्कूल खोलने का ऐलान

Share This
#IIN



नई दिल्ली

 कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के बाद अब राज्य सरकारें धीरे-धीरे स्कूल खोलना शुरु कर दिए हैं। पंजाब, राजस्थान, गुजरात, ओडिशा समेत कई राज्य सरकारों ने स्कूल, विश्वविद्यालय और सरकारी प्रशिक्षण संस्थानों को खोलने के निर्देश दिए हैं। कोरोना से बचाव के लिए सभी राज्य सरकारों ने दिशा निर्देश भी जारी की हैं। राज्य सरकार की ओर से जारी किए गए नियमों का पालन करना स्कूल और कॉलेज को जरूरी होगा। गुजरात सरकार ने 11 जनवरी से 10वीं और 12वीं की कक्षाओं को फिर से शुरू करने का फैसला लिया है। स्कूलों को दोबारा से खोलने का फैसला बुधवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में लिया गया। इसके अलावा ओडिशा में राज्य सरकार ने 8 जनवरी से 10वीं और 12वीं क्लास के लिए स्कूलों को फिर से शुरू करने का फैसला लिया है।

राजस्थान में 18 जनवरी से खुलेंगे शिक्षण संस्थान

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने अपने अदिकारिक ट्विटर हैंडल पर जानकारी देते हुए लिखा कि बेहतरीन प्रबंधन और प्रदेशवासियों के सहयोग से राजस्थान में कोरोना की स्थिति काफी नियंत्रण में है। रिकवरी रेट बढ़कर अब तक की सर्वाधिक 96.31 फीसद हो गई है। कुछ जिलों में पॉजिटिव केस शून्य होने के साथ ही अन्य जिलों में भी स्थिति बेहतर है। इसे देखते हुए स्कूलों में 9 से 12वीं तक की कक्षाएं, विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय की अन्तिम वर्ष की कक्षाओं, कोचिंग सेन्टर तथा सरकारी प्रशिक्षण संस्थानों को 18 जनवरी से खोले जाने के निर्देश दिए हैं। इसे देखते हुए स्कूलों में 9 से 12वीं तक की कक्षाएं, विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय की अन्तिम वर्ष की कक्षाओं, कोचिंग सेन्टर तथा सरकारी प्रशिक्षण संस्थानों को 18 जनवरी से खोले जाने के निर्देश दिए हैं।

पंजाब में 7 जनवरी से खुलेंगे स्कूल

वहीं, पंजाब सरकार ने बुधवार को कक्षा पांच से 12वीं तक के छात्रों के लिये सभी विद्यालयों को 7 जनवरी से खोलने का फैसला लिया है। राज्य के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने कहा कि अभिभावकों की मांग पर राज्य सरकार ने सभी सरकारी, अर्धसरकारी और निजी स्कूलों को 7 जनवरी से खोला जाएगा।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने भी दिए स्कूल खोलने के संकेत

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को कहा कि हम इस बात पर विचार कर रहे हैं कि फिर से स्कूलों को जल्दी कैसे खोला जाए, खासकर बोर्ड परीक्षा कक्षाओं के लिए। उन्होंने कहा कि हमारी भविष्य की रणनीति इस बात निर्भर करती है कि स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगने के बाद वह आम जनता तक कब तक उपलब्ध हो पाती है। सीबीएसई परीक्षा की तारीखें पहले ही घोषित हो चुकी हैं। हम देख रहे हैं कि स्कूलों को फिर से, खासकर बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के लिए, कब से जल्दी से जल्दी खोला जा सकता है। नवंबर के अंतिम सप्ताह में दिल्ली के शिक्षा मंत्री ने कहा था कि जब तक वैक्सीन नहीं आती है तब तक स्कूल नहीं खुलेंगे। आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad