*करीब नौ महीने से बंद पैसेंजर गाड़ियों को फरवरी से चलाने की तैयारियां शुरू* - Ideal India News

Post Top Ad

*करीब नौ महीने से बंद पैसेंजर गाड़ियों को फरवरी से चलाने की तैयारियां शुरू*

Share This
#IIN
 Zainab Aqil Khan Lucknow
*करीब नौ महीने से बंद पैसेंजर गाड़ियों को फरवरी से चलाने की तैयारियां शुरू*
*लखनऊ*



           कोरोना के चलते करीब नौ महीने से बंद पैसेंजर गाड़ियों को फरवरी से चलाने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इससे राजधानी से कानपुर, सीतापुर, बाराबंकी, हरदोई, शाहजहांपुर सहित अन्य रूटों के करीब 45 हजार यात्रियों को राहत मिलेगी।
   उत्तर रेलवे के मंडल रेल प्रबंधक संजय त्रिपाठी ने बताया कि कोरोना वैक्सीन आने के बाद धीरे-धीरे स्थितियों में सुधार हो सकता है। इसे देखते हुए पैसेंजर ट्रेनों के संचालन पर भी मंथन शुरू हो गया है। तैयारियां की जा रही हैं।
    उम्मीद है 31 जनवरी के बाद से यात्री ट्रेनों की शुरुआत हो जाए। हालांकि पैसेंजर गाड़ियों के शुरू होने से पहले रेलवे स्टेशन पर कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय पूरे करने होंगे। यात्रियों को भी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। 

*यूटीएस भी हो सकता है शुरू*
➖➖➖➖➖➖➖

अनारक्षित टिकट काउंटर (यूटीएस) भी यात्री गाड़ियों के साथ-साथ शुरू किया जा सकता है। कोरोना संक्रमण के चलते रेलवे प्रशासन ने रिजर्वेशन के जरिए ही यात्रा की सुविधा दे रखी है।

  *इन रूटों का है प्रस्ताव*
➖➖➖➖➖➖➖

- लखनऊ से सीतापुर के लिए पैसेंजर ट्रेन
- लखनऊ से कानपुर के बीच मेमू
- सहारनपुर के लिए पैसेंजर गाड़ी
- गोंडा के लिए पैसेंजर ट्रेन
- वाराणसी के लिए इंटरसिटी
- बाराबंकी के लिए मेमू ट्रेन

*करीब 45 हजार यात्रियों को मिलेगी राहत*
➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖

रूट -- यात्री
लखनऊ-कानपुर -- 34000
लखनऊ-हरदोई -- 3000
लखनऊ-सुल्तानपुर -- 1500
लखनऊ-बाराबंकी -- 1500
लखनऊ-सीतापुर -- 5000

*11 से चलेगी कोटा-पटना एक्सप्रेस*
➖➖➖➖➖➖➖➖➖

कोटा में पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। रेलवे 11 जनवरी से कोटा-पटना एक्सप्रेस को दोबारा शुरू कर रहा है। वहीं, हरिद्वार में होने वाले कुंभ में जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए हावड़ा-देहरादून एक्सप्रेस को 13 जनवरी से बहाल कर दिया जाएगा। इससे पहले रेलवे जनता एक्सप्रेस का संचालन शुरू कर चुकी है। कोटा-पटना एक्सप्रेस सोमवार और शुक्रवार को चलेगी। वापसी में कोटा पटना स्पेशल ट्रेन 12 दिसंबर से कोटा से हर मंगलवार और शनिवार को चलेगी।
     हरिद्वार में शुरू होने वाले कुंभ को ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन हावड़ा-हरिद्वार एक्सप्रेस का विस्तार कर उसे देहरादून तक चलाएगा। हावड़ा-देहरादून एक्सप्रेस (02369) 13 जनवरी से 29 अप्रैल तक प्रत्येक सोमवार, बुधवार, गुरुवार, शनिवार व रविवार को चलेगी। ट्रेन लखनऊ होते हुए शाम 6.45 बजे देहरादून पहुंचेगी और वापसी में देहरादून-हावड़ा एक्सप्रेस (02370) 14 जनवरी से 30 अप्रैल तक बुधवार और शनिवार को छोड़कर पांचों दिन चलेगी।
     गाड़ी देहरादून से रात 10.10 बजे चलेगी। इसके अलावा हावड़ा-देहरादून उपासना स्पेशल 12 जनवरी से 30 अप्रैल तक मंगलवार और शुक्रवार को दोपहर एक बजे हावड़ा से चलकर लखनऊ के रास्ते देहरादून पहुंचेगी। वापसी में देहरादून-हावड़ा स्पेशल 13 जनवरी से एक मई तक देहरादून से रात 10:10 पर रवाना होगी।
गंगा-गोमती, सरयू समेत नौ जोड़ी ट्रेनें कल से दौडे़ंगी
नौ माह से निरस्त चल रही गंगा-गोमती, लखनऊ इंटरसिटी, सरयू एक्सप्रेस समेत नौ जोड़ी ट्रेनें दस जनवरी से दौड़ने लगेंगी। इनका संचालन 15 मार्च तक होगा। नौ जोड़ी ट्रेनों में प्रयागराज संगम-बरेली, प्रयागराज संगम-जौनपुर, प्रयागराज-मनकापुर आदि शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad