सर्दी में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन - Ideal India News

Post Top Ad

सर्दी में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन

Share This
#IIN




DR RJ GUPTA

सर्दियों में स्ट्रॉंग इम्यूनिटी शरीर को सभी प्रकार के संक्रमणों से बचाती है। जब आपका शरीर बैक्टीरिया और वायरस के संपर्क में आता है, तो स्ट्रॉग इम्यूनिटी ही रोगों से बचाती है। स्वस्थ और पौष्टिक भोजन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है। पौष्टिक आहार का सेवन आपको गर्म रखता है और स्किन को हाइड्रेट रखता है। यहां हम आपको 5 ऐसे इंडियन फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें खा कर आप सर्दी में सेहतमंद रह सकते हैं।

घी का सेवन करें:

यह एक आम गलत धारणा है कि घी या मक्खन फैट बढ़ाता है। वास्तव में सच्चाई ये है कि घी आपके डेली खान-पान का अहम हिस्सा होना चाहिए। घी में विटामिन ए, के, ई, ओमेगा-3 और ओमेगा 9 आवश्यक फैटी एसिड पाए जाते है। यह स्वस्थ वसा और ब्यूटायरेट का भी स्रोत है। गाय के दूध से बना शुद्ध घी शरीर में गर्मी और ऊर्जा उत्पन्न करता है जो आपको गर्म रखने में मदद करता है। घी आपके पाचन तंत्र, आंत, त्वचा और बालों को स्वस्थ रख सकता है। आप घी का इस्तेमाल अपने चावल या चपाती में एक चम्मच मिला कर खा सकते हैं।

आंवला:

आंवला एक सर्दियों का सुपरफ़ूड है जो स्वस्थ पोषक तत्वों और विटामिन से भरपूर है। सर्दियों के महीनों में आंवला विटामिन सी का सबसे समृद्ध स्रोत होते हैं। आंवला एक ऐसा पोषक तत्व है जो इम्यूनिटी को बढ़ाता है। इसमें संतरे की तुलना में लगभग 20 गुना अधिक विटामिन सी होता है, और इसलिए यह स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक है। आंवला बॉडी से अतिरिक्त विषाक्त पदार्थों को निकालता है। बाजार में कैंडी, जूस, अचार जैसे विभिन्न उत्पाद उपलब्ध हैं जिसे आप खा सकते है। कच्चा आंवला रोज सुबह खाली पेट खाएं।

मोटा अनाज:

सर्दियों में हम अस्वास्थ्यकर और चटपटी चीजों का सेवन करना ज्यादा पसंद करते हैं। ये खाद्य पदार्थ केवल हमारी खाने की आदतों को संतुष्ट करते हैं, उनसे कोई स्वस्थ पोषक तत्व नहीं मिलते। सर्दी में मक्का और बाजरा जैसे साबुत अनाज को अपनी डाइट में शामिल करें। साबुत अनाज स्टार्च, फाइबर, प्रोटीन और आयरन से भरपूर होते हैं। वे आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं, आपकी स्किन को स्वस्थ बनाते हैं। ये अनाज वजन कम करने में मदद करते हैं, भूख को शांत करते हैं और शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं।

गुड़:

गुड़ और गुड़ से बनी चीजों के बिना सर्दी की डाइट अधूरी है। गुड़ चीनी का स्वास्थ्यप्रद विकल्प है जो शरीर में गर्मी पैदा करने में मदद करता है। यह आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। ये पोषक तत्व और विटामिन ब्लड वेसल्स को पतला करने, शरीर में गर्मी पैदा करने और फेफड़ों को साफ करने में मदद करता हैं। इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए गुड़ का सेवन करें। सर्दी में आप इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए मूंगफली और गुड़ की चिक्की भी खा सकते हैं।

पंजारी और लड्डू:

पंजारी और लड्डू जैसे हेल्दी फूड्स के बिना सर्दी अधूरी है। ये आपको सर्दी से बचाते है और आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं। लड्डू का सेवन ठंड और फ्लू को रोकता है और आपकी स्किन को चिकना और कोमल बनाता है। घी, गेहूं का आटा, नट और बीज के साथ बनाई गई पंजिरी शरीर में गर्मी पैदा करने में मदद करती है। आप मूंगफली की चिक्की या गुड़ और अलवी के बीज से बने लड्डू भी खा सकते हैं। ये सभी मिठाईयां आपको सर्दी से बचाती है। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad