Dhoni के फार्म हाउस में तैयार हो रही नई नस्ल की गायें - Ideal India News

Post Top Ad

Dhoni के फार्म हाउस में तैयार हो रही नई नस्ल की गायें

Share This
#IIN




क्रिकेट के बाद जैविक खेती करने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी जल्द ही झारखंड के किसानों को निशुल्क गायें मुहैया कराएंगे। इस दिशा में उन्होंने काम भी शुरू कर दिया है। रांची के ही कांके प्रखंड स्थित सेम्बो में उनका फार्म हाउस है, जहां माही का सपना आकार ले रहा है। यहां डेनमार्क की गायों की तरह नई नस्ल की गाय तैयार की जा रही है।

माही की सोच किसानों को ऐसी गायें मुहैया कराने की है, जो अधिक से अधिक दूध दे और किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत हो। बहरहाल माही ने अपनी इस योजना को सार्वजनिक नहीं किया है। फार्म हाउस में काम करने वालों की मानें तो जब फार्म हाउस तैयार किया जा रहा था, तभी माही ने यह विचार जाहिर किया था। वो गाय की ऐसी नस्ल चाहते हैं, जो डेनमार्क की ही गायों की तरह अधिक से अधिक दूध दे। माही अपनी इस योजना को केंद्र में रखकर एक पशु चिकित्सक की मदद ले रहे हैं, जो उनके मित्र भी हैं।

धौनी की योजना लगभग एक साल बाद किसानों के बीच गायों के वितरण की है। धौनी जिन किसानों को गाय देंगे, उसका पूरा विवरण अपने पास रखेंगे। समय-समय पर किसानों के पास जाकर खुद गायों की स्थिति की जानकारी लेंगे। जो किसान इन गायों की देखरेख सही तरीके से नहीं करेंगे, उनसे गाय वापस ले लेंगे। धौनी के फार्म हाउस में अभी लगभग 105 गायें हैं। इसमें फ्रांस की फ्रीजियन, साहीवाल, पंजाब के साथ-साथ स्थानीय गायें भी शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad