रात में देर खाते हैं खाना, तो हो जाएं सावधान - Ideal India News

Post Top Ad

रात में देर खाते हैं खाना, तो हो जाएं सावधान

Share This
#IIN






DR RJ GUPTA

नई दिल्ली

एक स्वस्थ और फिट शरीर के लिए सबसे ज़रूरी होती है डाईट और उसे खाने का सही समय। अगर आप सही खाना सही समय पर खाएं, तो कई सारी स्वास्थ्य से जुड़ी दिक्कतें ख़त्म हो सकती हैं। आपने ये कई बार सुना होगा कि सुबह का नाश्ता सबसे महत्वपूर्ण होता है इसलिए पोषण से भरपूर और हेवी होना चाहिए, वहीं रात का खाना बेहद हल्का करना चाहिए ताकि आपका पाचन सही रहे। जबकि अगर आप रात का खाना देर से खाते हैं, तो ये आदत आपके लिए बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकती है।

जी हां, इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, रात में देर से खाना खाने वाले लोगों में स्तन और प्रोस्टेट कैंसर का ख़तरा बढ़ जाता है। खाने-पीने की आदतों से जुड़े इस शोध में लोगों से सोने और खाने के समय को लेकर सवाल किए गए थे।

शोधकर्ताओं ने इस शोध के लिए 621 प्रोस्टेट कैंसर के मरीज़ों और 1205 ब्रेस्ट कैंसर के मरीज़ों पर फोकस किया था। जिनमें 872 पुरुष और 1321 महिलाएं शामिल थीं। इस शोध में इन लोगों की सोने और खाने-पीने की आदतों की तुलना सामान्य लोगों की आदतों से की गई।

खाकर फौरन सो जाने वाले रहें सचेत

शोधकर्ताओं ने इस रिपोर्ट में दावा किया कि जो लोग रात में खाना खाते ही फौरन सो जाते हैं उनमें कैंसर का ख़तरा ज़्यादा रहता है। रात में खाने के बाद दो घंटे या उससे ज़्यादा देर तक जागने वालों में ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर का ख़तरा 20% तक कम देखा गया। रात में देर से खाना खाने वालों के समय को लेकर भी वैज्ञानिकों ने हैरान कर देने वाले आंकड़े बताए। 

9 बजे से पहले खा लें रात का खाना

शोधकर्ताओं के अनुसार, रात का खाना 9 बजे से पहले खा लेना चाहिए जिससे कैंसर के ख़तरे की संभावना कम हो सकती है। इस शोध के अनुसार, रात 10 बजे के बाद खाना खाने वालों की तुलना 9 बजे से पहले खाने वालों में कैंसर का ख़तरा कम रहता है। 

इस शोध का फायदा

रिसर्च के प्रमुख शोधकर्ता डॉ. मनोलिस कोजेविनास का कहना है कि अगर इस शोद के परिणामों की पुष्टि हो जाती है, तो ये कैंसर की रोकथाम में बड़ा और अहम किरदार निभा सकता है। खासतौर से उन लोगों के लिए जो रात में बेवक्त खाने से पहले सोचते नहीं हैं। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad