आर अश्विन ने रचा इतिहास - Ideal India News

Post Top Ad

आर अश्विन ने रचा इतिहास

Share This
#IIN


भारत और ऑस्ट्रेलिया  के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज में अभी तक टीम इंडिया  के गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिला है. टीम इंडिया ने गेंदबाजों के दम पर ही ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को अभी तक इस सीरीज में 200 से अधिक का स्कोर नहीं करने दिया है और इसमें सबसे बड़ा हाथ अश्विन रहा है. अश्विन ने बॉक्सिंग डे-टेस्ट मैच में पहली पारी में 3 विकेट हासिल किए जबकि दूसरी पारी में उन्होंने 2 विकेट हासिल किए. वहीं मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर आर अश्विन ने एक इतिहास भी रचा है.

बता दें, इस मैच में आर अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक बार बाएं हाथ के बल्लेबाजों को आउट करने वाले गेंदबाज बन गए हैं. अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 375 विकेट झटके हैं और उन्होंने 192 बार बाएं हाथ के बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है. उन्होंने श्रीलंका के महान गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन को पीछे छोड़ा है.

मुथैया मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट झटके हैं और उन्होंने 191 बार बाएं हाथ के बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई है. जबकि इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट झटके हैं और 186 बार उन्होंने यह कारनामा किया है.

इस लिस्ट में चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैकग्रा है. जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 563 विकेट झटके हैं और 172 बार उन्होंने यह कारनामा किया है. वहीं ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न इस सूची में आखिरी पायदान पर हैं. वॉर्न ने 708 विकेट झटके हैं और 172 बार उन्होंने बाएं हाथ के बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई है.

बता दें, भारतीय गेंदबाजों के दम पर ही टीम इंडिया ने दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 200 रनों पर रोकने में कामयाबी पाई. पहली पारी में टीम इंडिया ने 131 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी, ऐसे में टीम इंडिया को जीत के लिए 70 रनों की जरूरत थी और टीम ने 8 विकेट से यह मुकाबला जीत लिया.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad