प्रयागराज में स्कूलों के भौतिक संसाधनों की जांच होगी - Ideal India News

Post Top Ad

प्रयागराज में स्कूलों के भौतिक संसाधनों की जांच होगी

Share This
#IIN



Atpee Mishra

प्रयागराज
 यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के लिए केंद्र निर्धारण के आदेश जारी हो चुके हैं। सभी स्कूलों ने अपने भौतिक संसाधनों की लिखित सूची भी दे दी है। अब इन स्कूलों के संसाधनों की जांच की जाएगी। उसके बाद ही तय होगा कि विद्यालयों को केंद्र बनाया जाए या नहीं।

जिला विद्यालय निरीक्षक आरएन विश्वकर्मा ने बताया कि सभी विद्यालयों के संसाधनों की जांच के लिए कमेटी बनाई गई है। इसकी अध्यक्षता उप जिलाधिकारी करेंगे। इस जांच दल में एडीआइओएस, सहायक अभियंता आरईडी, तहसीलदार शामिल रहेंगे। ये सभी स्कूल में बैठने, पेयजल, रोशनी, शौचालय आदि के इंतजाम की जानकारी लेंगे। यह भी देखेंगे कि केंद्र तक पहुंचने के लिए संसाधन और सड़क हैं या नहीं।


विद्यालय के प्रत्येक कक्ष में पर्याप्त प्रकाश पहुंचना चाहिए। पूर्व में उन्हें ब्लैक लिस्ट से नहीं किया गया है। इस बार कोविड-19 संबंधी दिशा निर्देशों का भी पालन करना होगा। इसकी वजह से एक केंद्र में अधिक विद्यार्थी भी नहीं भेजे जा सकते। अर्थात परीक्षा के दौरान शारीरिक दूरी जैसे नियम का भी सख्ती के साथ पालन किया जाएगा। हालांकि सभी परीक्षाओं में दूर दूर परीक्षार्थी बैठाए जाते हैं लेकिन इस बार दूरी पर खास जोर दिया जाना है। प्रत्येक विद्यालय में सैनिटाइजेशन आदि की भी व्यवस्था देखी जाएगी। इस बार परीक्षा अन्य वर्षों की तुलना में कई मायने में अलग तरह से कराई जाएगी। परीक्षा को नकल विहीन कराने के साथ ही कोविड-19 के मानक व निर्देशों को भी पालन करना होगा।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad