सर्दी में सुबह वॉक करना आपको बीमार बना सकता है - Ideal India News

Post Top Ad

सर्दी में सुबह वॉक करना आपको बीमार बना सकता है

Share This
#IIN





DR RJ GUPTA

सेहतमंद जिंदगी की कुंजी है मॉर्निंग वॉक, लेकिन सर्द मौसम में ये आपके लिए थोड़ी परेशानियां पैदा कर सकती है। सर्दी में सुबह सवेरे उठना बेहद आलस का काम है, ऐसे मौसम में जल्दी सुबह की सैर पर जाना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। सुबह सवेरे स्मॉग या धुंध ज्यादा होता है। स्मॉग में मुख्य रूप से महीन कण, कार्बन मोनोऑक्साइड (CO), कार्बन डाइऑक्साइड (CO2), सल्फर डाइऑक्साइड (SO2) और नाइट्रोजन ऑक्साइड (NO2), और ओजोन की तरह हानिकारक गैसें होती हैं, जो हवा को हानिकारक प्रदूषक बनाती हैं। सर्दी के मौसम में आप सुबह 7 बजे से पहले मॉर्निंग वॉक पर जाते हैं तो आप बीमार हो सकते हैं। सर्दियों की ठंडी हवाएं और सुबह की हवा में मौजूद सर्द नमी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। इस मौसम में आप मॉर्निंग वॉक पर जाते हैं तो थोड़ा संभल जाइए। आइए हम आपको बताते है कि सर्द मौसम में आपको मॉर्निंग वॉक पर जाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

सुबह सवेरे वॉक करने से बचें:

आप सर्दियों में मॉर्निंग वॉक पर जाना चाहते हैं तो 7 बजे के बाद वॉक पर जाएं। सुबह सवेरे वॉक करने से बचें। सर्दियों की सर्द हवाएं और सुबह की नमी आपके लिए घातक हो सकती है। सूरज की धूप में वॉक और व्यायाम करने से आप ज्यादा फ्रेश फील करेंगे साथ ही ठंड से होने वाले नुकसान से भी बच पाएंगे।

गर्म कपड़े पहनकर करें सैर:

सर्दी में वॉक करने से बॉडी गर्म हो जाती है और गर्मी महसूस होती है इसका मतलब ये नहीं कि आप गर्म कपड़े नहीं पहनें। आप सुबह जब भी वॉक करने जाएं तो गर्म कपड़े पहन कर ही वॉक पर निकलें। गर्म कपड़े आपको सर्दी से बचाने के साथ ही आपकी बॉडी में हीट भी बनाए रखते हैं।

ठंडा पानी और ठंडे खाने से परहेज करें:

वॉक से आने के बाद ठंडा पानी बिल्कुल नहीं पिएं। आप पानी पीना चाहते हैं तो गर्म पानी पीएं। ठंडे भोजन से भी परहेज करें।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad