खत्म हुई कई डेबिट-क्रेडिट कार्ड रखने की झंझट, आ गया है नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड - Ideal India News

Post Top Ad

खत्म हुई कई डेबिट-क्रेडिट कार्ड रखने की झंझट, आ गया है नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड

Share This
#IIN





नई दिल्ली

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने घोषणा की है कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21 के लिए 28 दिसंबर 2020 से शुरू हुई 23 किलोमीटर लंबी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नेशनल कॉमल मोबिलिटी कार्ड (NCMC) को स्वीकार करेगा। इस पहल के साथ ही एक करोड़ से अधिक रुपे कॉन्टैक्टलेस कार्डधारक अपने कार्ड का उपयोग इस लाइन पर बिना किसी परेशानी के कर सकेंगे। इससे वे टिकट के लिए लंबी लाइनों से बच सकेंगे।

एयरपोर्ट लाइन पर सफर करने वाले यात्रियों को अलग से कोई टोकन या कार्ड लेने की आवश्यकता नहीं होगी। उनका रुपे डेबिट कार्ड ही यात्रा टिकट की तरह कार्य करेगा। यह सुविधा साल 2022 से पूरी दिल्ली मेट्रो में उपलब्ध होगी। जल्द ही यात्री अपने एनएफसी सक्षम फोन में अपना रुपे कार्ड रखकर मोबाइल फोन के माध्यम से ही मेट्रो स्टेशन में प्रवेश व निकास कर सकेंगे।

इस कार्ड के माध्यम से कार्डधारक ना सिर्फ दिल्ली मेट्रो में यात्रा कर सकते हैं, बल्कि वे अपने दूसरे डेबिट/क्रेटिड कार्ड्स की तरह ही शॉपिंग आदि भी कर सकते हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को ही नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (National Common Mobility Card) की शुरुआत की है। नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड दरअसल, वन नेशन वन कार्ड वाला एटीएम है। इस एक कार्ड से उपभोक्ता कई सुविधाओं का लाभ उठा सकता है। सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि इस कार्ड का इस्तेमाल करने के दौरान उपभोक्ता को अलग-अलग कार्ड रखने की परेशानी पूरी तरह से राहत मिल जाएगी। उपभोक्ता इस कॉन्टैक्टलेस एटीएम कार्ड की सहायता से पब्लिक ट्रांसपार्ट, मेट्रो, रिचार्ज, शॉपिंग जैसे कई तरह के कार्यों में सिर्फ एक कार्ड से ही भुगतान कर सकेंगे।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad