आसान से टिप्स को अपनाकर रख सकते हैं अपने हार्ट को हेल्दी एंड हैप्पी - Ideal India News

Post Top Ad

आसान से टिप्स को अपनाकर रख सकते हैं अपने हार्ट को हेल्दी एंड हैप्पी

Share This
#IIN






DR RJ GUPTA

इंटरनेट से लेकर मैगज़ीन और कई जगहों पर आपने पढ़ा और सुना होगा कि पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर आप शरीर को कई सारी बीमारियों से दूर रख सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं पानी की कमी कॉर्डियोवैस्कुलर बीमारियों को भी बढ़ावा देती है? जी हां, अगर आप पानी कम पीते हैं तो बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल जमा होता रहता है जिससे स्ट्रोक का खतरा बना रहता है। तो जैसा कि आप जानते हैं कि हार्ट बॉडी का बहुत ही अहम हिस्सा होता है तो इसे हेल्दी रखना भी उतना ही जरूरी है। 


1. बॉडी को डिहाइड्रेट रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं। पानी के अलावा अन्य दूसरे लिक्विड्स भी लें। जूस, सूप, काढ़ा ये सारी ही चीज़ें हैं बेहद फायदेमंद।

2. फ्राइड आइटम्स, मसालेदार चीज़ों को अपनी डाइट से आउट करें क्योंकि ये खाने में भले ही स्वादिष्ट लगते हैं लेकिन हेल्थ के लिए बिल्कुल भी सही ऑप्शन नहीं। बैलेंस और घर के बना हुआ खाना खाएं। इसका मतलब न्यूट्रिशन वाली चीज़ों को शामिल करें और चीनी की मात्रा बिल्कुल कम कर दें।

3. घर से काम करने के दौरान जहां कई लोगों ने मोटापा कम किया है वहीं कुछ लोगों पर इसका उल्टा असर हुआ है। तो अगर आपने भी इस दौरान बैठ-बैठ कर वजन बढ़ा लिया है तो अब इस पर ब्रेक लगाइए। जिसके लिए एक्सरसाइज और योग की मदद लें। रोज़ाना कुछ देर की एक्सरसाइज से आप बहुत जल्द मोटापे के कंट्रोल कर सकते हैं।

4. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए रात की अच्छी नींद बेहद जरूरी है। तो 7-8 घंटे की नींद पूरी करें।

5. फिज़िकल एक्टिविटी की कमी कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों, स्ट्रोक, मोटापे के साथ और भी कई दूसरी परेशानियों की वजह बन सकती है। तो अगर आप इन सबसे दूर रहना चाहते हैं तो लगातार बैठे रहने की आदत छोड़ दें। काम से ब्रेक लेकर थोड़ा टहलें। मेडिटेशन, स्ट्रेचिंग जैसी एक्टिविटीज़ भी इसमें काफी लाभदायक साबित होगी।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad