कोरोना वैक्सीन पर स्वास्थ्य मंत्रालय की अहम बैठक जारी - Ideal India News

Post Top Ad

कोरोना वैक्सीन पर स्वास्थ्य मंत्रालय की अहम बैठक जारी

Share This
#IIN



नई दिल्ली
 कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) की बैठक शुरू हो गई है। समाचार एजेंसी आइएएनएस ने इसकी जानकारी दी है। समिति अगर इसकी मंजूरी देती है तो देश में कोरोना वायरस (COVID-19) के खिलाफ टीकाकरण का कार्यक्रम शुरू हो सकता है। टीकाकरण को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। शनिवार 2 जनवरी को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में टीकाकरण की संपूर्ण व्यवस्था का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) किया जाएगा। इससे पहले 28 और 29 दिसंबर को चार राज्यों में टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया गया था।

गौरतलब  है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, भारत बायोटेक और फाइजर ने  टीके के आपात उपयोग की अनुमति भारतीय औषधि महानियंत्रक (DCGI) के समक्ष आवेदन किया है। इसी के मद्देनजर आज बैठक होने वाली है। एसईसी बुधवार को सीरम और भारत बायोटेक द्वारा प्रस्तुत अतिरिक्त डेटा और सूचनाओं का विवेचन और विश्लेषण किया। 

इससे पहले डीसीजीआइ के महानियंत्रक वीजी सोमानी ने गुरुवार को संकेत दिया कि भारत में नए साल में कोरोना का टीका आ सकता है। जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा आयोजित एक वेबिनार में बोलते हुए, सोमानी ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण है बात यह है कि उद्योग और अनुसंधान संगठन समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं। उन्होंने जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा किए गए प्रयासों के बारे में बात की और कहा कि टीका बनाने के लिए काम कर रही इकाइयों को धन उपलब्ध कराया गया। इस दौरान उन्होंने कहा संभवत: नव वर्ष बहुत शुभ होगा, जिसमें हमारे हाथ में कुछ होगा। फिलहाल मैं यही कह सकता हूं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad