इन रोगों में रामबाण दवा है कच्ची हल्दी - Ideal India News

Post Top Ad

इन रोगों में रामबाण दवा है कच्ची हल्दी

Share This
#IIN






DR RJ GUPTA

 आयुर्वेद में हल्दी दवा के रूप में उपयोग किया जाता है। इसमें औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कई तरह की बीमारियों में फायदेमंद होते हैं। आमतौर पर लोग हल्दी पाउडर का यूज़ करते हैं, लेकिन कच्ची हल्दी अधिक फायदेमंद होती है। खासकर डायबिटीज में कच्ची हल्दी रामबाण दवा है। इसके अतिरिक्त कई बीमारियों में कच्ची हल्दी रामबाण उपाय है। हालांकि, कच्ची हल्दी का सेवन करना कठिन होता है। अगर आप भी कच्ची हल्दी के सेवन से गुरेज करते हैं, तो आप इस तरह कच्ची हल्दी का सेवन कर बीमारियों से बच सकते हैं। आइए इसके फायदे जानते हैं-

कैंसर में फायदेमंद

कई शोध में खुलासा हो चुका है कि कच्ची हल्दी में एंटी कैंसर के गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से कैंसर का खतरा कम हो जाता है। साथ ही कच्ची हल्दी ट्यूमर को भी समाप्त करने में सक्षम है। ट्यूमर तब होता है। जब कोशिकाओं के डीएनए में खराबी आ जाती है।

वजन कम करने में सहायक

विशेषज्ञ भी बढ़ते वजन को कम करने के लिए कच्ची हल्दी का सेवन करने की सलाह देते हैं। इस बारे में उनका कहना है कि करक्यूमिन से एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है। इसके सेवन से बढ़ते वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके लिए कच्ची हल्दी को पीसकर दूध के साथ सेवन कर सकते हैं।

डायबिटीज में लाभकारी

researchgate.net पर छपी एक लेख के अनुसार, कच्ची हल्दी डायबिटीज में बेहद फायदेमंद होती है। हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में सहायक होता है। यह ग्लाइसीमिया को कम करता है। इसके लिए डायबिटीज के मरीजों को रोजाना सुबह में नाश्ते के वक्त  कच्ची हल्दी युक्त दूध का सेवन करना चाहिए।

कील मुहांसो से छुटकारा

एक शोध में कच्ची हल्दी को सुंदरता के लिए दवा बताया गया है। इस शोध के अनुसार, कच्ची हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिनसे त्वचा में निखार आता है। साथ ही कील मुहांसों से छुटकारा मिलता है। इसके लिए कच्ची हल्दी का फेस पैक बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे करें कच्ची हल्दी का सेवन

अगर आपको कच्ची हल्दी सेवन करने में तकलीफ होती है, तो आप कच्ची हल्दी का अचार बनाकर आहार में शामिल भी कर सकते हैं। साथ ही आप कच्ची हल्दी को पीसकर दूध में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad