वायु प्रदूषण से बचाव के लिए इन 5 टिप्स को जरूर अपनाएं - Ideal India News

Post Top Ad

वायु प्रदूषण से बचाव के लिए इन 5 टिप्स को जरूर अपनाएं

Share This
#IIN





DR. RJ GUPTA

सर्दी के दिनों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो जाती है। इससे सांस संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। विशेषज्ञों की मानें तो वायु प्रदूषण से सबसे अधिक दिल और फेफड़ें प्रभावित होते हैं। इससे बचने के लिए आवश्यक सावधानियां जरूर बरतें। घर से बाहर निकलते समय मास्क पहनें। साथ ही प्रदूषण के प्रभाव से बचने के लिए रोजाना सुबह में प्राणायाम और वर्कआउट जरूर करें। हालांकि, वायु प्रदूषण से बचने के लिए खुद की हिफाजत तो कर लेते हैं, लेकिन जब बात घर की आती है, तो लोग थोड़े लापरवाह हो जाते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो घर में भी वायु प्रदूषण का खतरा रहता है। इसके लिए घर के अंदर और बाहर दोनों स्थानों पर वायु प्रदूषण से बचाव जरूरी है। अगर आपको नहीं पता है, तो आप इन टिप्स को अपनाकर घर में वायु प्रदूषण के जोखिम को कम कर सकते हैं-

सही वेंटिलेशन का उपयोग करें

घर में उचित वेंटिलेशन का उपयोग करें। अगर वेंटिलेशन सही नहीं रहता है, तो हवा की आवाजाही सही से नहीं हो पाती है। छोटा और अवरोध वेंटिलेशन रहने  पर घर की हवा बाहर नहीं जा पाती है। एक शोध में खुलासा हुआ है कि संकुचित वेंटिलेशन के चलते 60 फीसदी प्रदूषित हवा घर में ही रह जाती है। घर में हवा को साफ़ करने के लिए एयर प्यूरिफायर्स का इस्तेमाल जरूर करें।

घर में स्मोकिंग न करें

एक शोध के अनुसार, घर में वायु प्रदूषण के बढ़ने की मुख्य वजह स्मोकिंग है। इसके साथ ही घर में मोमबत्ती अथवा रासायनिक चीज़ों को जलाने से वायु प्रदूषण का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए घर में भूलकर भी स्मोकिंग न करें।

घर में पेड़ लगाएं

वातावरण को स्वच्छ रखने में पेड़-पौधों का अहम योगदान रहता है। इससे हवा साफ़ होती है। इसके लिए घर में पेड़ पौधे जरूर लगाएं। पेड़ पौधे विषैले और दूषित को साफ़ करता है। साथ ही प्रदूषित हवा से होने वाली आंखों में जलन नहीं होती है। इसके अतिरिक्त तनाव को कम करता है और सांस संबंधी बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad