जल्द आएगी कोरोना वैक्सीन,15 दिसंबर तक पूरी करें तैयारियां - Ideal India News

Post Top Ad

जल्द आएगी कोरोना वैक्सीन,15 दिसंबर तक पूरी करें तैयारियां

Share This
#IIN



Amar Bahadur Tripathi Alok Kumar Singh

सुलतानपुर 

 संक्रमण को रोकने के लिए कोरोना टीकाकरण की तैयारियां को हर हाल में 15 दिसंबर तक पूरा करने का निर्देश दिया गया है। शासन के इस आदेश पर टीकाकरण कार्य में लगाए जाने वाले स्वास्थ्य कर्मियों के प्रशिक्षण व कोल्ड चेन बनाने को प्रक्रिया को तेज कर दिया गया है।

कोरोना टीकाकरण के चलते रूटीन बीमारियों की रोकथाम के लिए किया जाने वाला टीकाकरण प्रभावित न हो इसके लिए स्वास्थ्य कर्मियों का वर्गीकरण शिफ्ट में ड्यूटी लगाई जाएगी। पैरामेडिकल स्टूडेंट, इंटर्न कर रहे डॉक्टर व स्टाफ नर्स को भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

वैक्सीन के रखरखाव के लिए वाराणसी-सुलतानपुर हाईवे स्थित अमहट ट्रामा सेंटर में स्टोर रूम बनाया गया है। सभी सीएचसी व पीएचसी पर भी वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए दो-दो आइएलआर व डीप फ्रीजर लगाए जा रहे हैं। जिले के तकरीबन 26 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जानी है। टीकाकरण को पांच चरणों में बांटा गया है। पहले चरण में डॉक्टर, स्टॉफ नर्स, वार्ड ब्वॉय, स्वीपर, आशा बहू, स्वास्थ्य सुपरवाइजर, टेक्नीशियन समेत सभी स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। दूसरे चरण में जनता के बीच में अक्सर रहने वाले फ्रंटलाइन वर्कर जैसे पत्रकार, लेखपाल, पुलिसकर्मी, फायरकर्मी, शिक्षक व अन्य फील्ड कर्मी लोगों को शामिल किया जाएगा। तीसरे चरण में 50 साल के ऊपर के सभी व्यक्तियों व चौथे चरण में 50 साल के नीचे के बीमार व्यक्तियों को इसका लाभ दिया जाएगा। पांचवें चरण में बाकी सभी का टीकाकरण होना है। पहले चरण में कुल 13 सौ स्वास्थ्य कमियों को टीका लगाया जाएगा। वैक्सीन लगाने के लिए कुल 290 कर्मचारियों का चयन कर मास्टर ट्रेनर द्वारा प्रशिक्षित भी कर दिया गया है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad