रात में सोने से पहले आपको पीना चाहिए गुनगुना पानी - Ideal India News

Post Top Ad

रात में सोने से पहले आपको पीना चाहिए गुनगुना पानी

Share This
#IIN




DR. SEEMA SINGH JAUNPUR

पानी पीना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है यह आपकी प्यास बुझाने के साथ ही आपको तरोताजा रखने में भी मदद करता है. लेकिन गर्म पानी आपकी सेहत के लिए और भी फायदेमंद होता है. लोग सुबह उठकर गर्म पानी पीते हैं जिससे शारीरिक कार्य सुचारू रूप से चल सके.

एक गिलास गर्म पानी सोने से पहले पीने से स्वास्थ्य और सौंदर्य को फायदा होता है.हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबित रात को सोने से पहले पानी पीने से नींद अच्छी आती ही है साथ ही सेहत को भी कई फायदे होते हैं.

डिप्रेशन-
एक रिपोर्ट के मुताबिक शरीर में पानी की कमी से डिप्रेशन की समस्या दूर हो सकता है. इससे स्लीप साइकिल पर नेगेटिव असर पड़ता है. रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुना पानी पीने से शरीर में पानी का बैलेंस बना रहता है इससे आपको मूड अच्छा बना रहता है.

टॉक्सिंस को बाहर निकालता है-
हल्का गर्म पानी शरीर का टेंपरेचर बढ़ाता है. जिससे ज्यादा से ज्यादा पसीना आता है. पसीना आने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनता है और शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं इसलिए रात को गुनगुना पानी जरूर पिएं.

डाइजेशन-
गर्म पानी पीने से खाना जल्दी हाइजेस्ट हो जाता है. रात के वक्त हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम दिन के मुकाबले कमजोर होता है. इसलिए रात के वक्त गर्म पानी पीने से खाना जल्दी डाइजेस्ट हो जाता है.

वजन कम-
गर्म पानी पीने से वजन तेजी से कम होता है. वजन कम करने के लिए अधिकत्तर सुबह उठकर गर्म पानी पीते हैं. अगर आपका वजन दोगुना तेजी से बढ़ रहा है तो आप सुबह के साथ रात में भी गुनगुना पानी पिएं.



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad