*मनरेगा पार्क वाले गांवों को आदर्श गांव बनाना - Ideal India News

Post Top Ad

*मनरेगा पार्क वाले गांवों को आदर्श गांव बनाना

Share This
#IIN

डा आर पी विश्वकर्मा जौनपुर
*मनरेगा पार्क वाले गांवों को आदर्श गांव बनाना* 


जौनपुर।जिलाधिकारी ने कहा की सभी उप जिलाधिकारी कृपया अपने खंड विकास अधिकारियों से उन गांवों की सूची ले ले जहां पर मनरेगा पार्क विकसित किया जा रहा है।  जनपद में ऐसे 45 गांव में पार्कों को विकसित किया गया है।इन सभी गांव को आदर्श गांव बनाना है  जिसके बारे में आप से चर्चा  पहली हो चुकी है ।आपसे अपेक्षा है आज से लेकर अगले 1 सप्ताह तक इन गांवों  में आप स्वयं जाकर के पब्लिक मीटिंग करें और इस मीटिंग में शिक्षा विभाग के एबीएसए और गांव के विद्यालय के सभी अध्यापक गण,  बाल विकास की सुपरवाइजर और आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य विभाग की एएनएम और आशा,  पंचायत सचिव रोजगार सेवक किसान सहायक , केदार प्रधान ग्राम के  पुरुष और महिलाएं उपस्थित रहे। 
1-गांव को आदर्श शिक्षित गांव बनाना गांव में सभी पात्र विधवा विकलांग वृद्धावस्था किसान सम्मान निधि सुमंगला योजना आदि के सभी पात्र लोगों का ऑनलाइन आवेदन करा कर उसकी स्वीकृति कराना कोई पात्र वंचित ना रहने पाए।
2- स्कूल की दीवारों का पुरातन छात्र जो किसी न किसी अच्छी पद पर हो उनका नाम मोबाइल नंबर के साथ लिखवाना और प्रत्येक माह की 1 तारीख को उन्हें बुलाकर सम्मान करना। 
3-सभी पात्रों को गांव के 4 महिलाओं के कर कमलों से पोषाहार का वितरण कराना। 

4-सभी वंचित और पात्रों का नाम पर राशन कार्ड बनाना राशन वितरण के लिए चार लोगों की कमेटी बनाना जो अपनी उपस्थिति में सभी को निर्धारित मात्रा में निर्धारित मूल्य पर राशन वितरण कोटेदार से कराएं।
5- भूमि विवादों को चिन्हित कर उन सभी विवादों को पुलिस और राजस्व निरीक्षक की संयुक्त टीम द्वारा निस्तारित कराना।
6-सभी मृतक काश्तकारों के वारिसों का नाम अविवादित मामलों में खतौनी में दर्ज कराकर उन्हें खतौनी उपलब्ध कराना। 7-गरीब वंचित पात्र लोगों को आवासीय पट्टे की भूमि उपलब्ध करना। 
8-गांव में कूड़ा प्रबंधन की समुचित व्यवस्था करना।
 9-गांव में प्रतिदिन समुचित सफाई के साथ प्रति सप्ताह एक बार सभी नालियों में एंटी लार्वा  का छिड़काव और पूरे गांव में और सबके घरों में फागिंग कराना।
 10-गर्भवती महिलाओं की काउंसलिंग के लिए डॉक्टर और एएनएम और काउंसलर के माध्यम से उनकी काउंसलिंग कराना। 
 11-परिवार रजिस्टर में सभी के नाम चढ़ाना। सभी परिवारों को परिवार रजिस्टर की नकल बनाकर उपलब्ध कराना। 12-पात्र लोगों के मनरेगा जॉब कार्ड बनवाना ।
13-पैमाइश व बंटवारे  व नामांतरण के वाद किसी भी न्यायालय में लंबित हो उनको सा समय निस्तारित कराना। 14-पंचायत भवन को सुव्यवस्थित कर संचालित कराना। 
15- सामुदायिक शौचालय को शासनादेश अनुसार उच्च कोटि का संचालन कराना।
16- विकास कार्यों को और आए हुए धन का पूरा विवरण दीवार पर लिखवाना।
 17-ग्राम स्तरीय सभी अधिकारियों कर्मचारियों का नाम पद नाम मोबाइल नंबर और गांव में आने का दिन दीवाल पर लिखवाना। 
18-विद्यालय का सर्वांगीण कायाकल्प करना।
19- विद्यालय में बच्चों की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराना। 
20-प्रतिदिन आधा घंटा संस्कार की शिक्षा बच्चों को देना। गांव वासियों के विद्यालय में सहभागिता बढ़ाना।
 21-विद्यालय में 4 से 5 अभिभावकों को प्रतिदिन बुलाना। 
22-विद्यालय में दोपहर भोजन के समय बच्चों के साथ गांव के चार पांच लोगों को आमंत्रित कर सहभागिता करना जिससे वह खाने की गुणवत्ता देख सकें। 23-पंचायत भवन में ग्राम स्तरीय सभी अधिकारियों की नेम प्लेट लगाना और उनके बैठने की व्यवस्था करना।
 24-गांव के सभी हैंडपंप जो खराब हो उनको ठीक करा कर चालू करना।
 25-गांव  के सभी घरों में 20 लीटर या उससे अधिक साइज के कूड़ा दानों की व्यवस्था करना। 26-गांव में सार्वजनिक जमीन पर गांव के कूड़े को व्यवस्थित रूप से डालने और उसको खाद बनाने के लिए गड्ढों की व्यवस्था कराना। 27-गांव की सभी श्रमिकों का श्रम विभाग में पंजीकरण कराना। 28-युवक मंडल दल द्वारा खेलकूद की टीमें तैयार कर खेलकूद को प्रोत्साहन देना। 29-धन की उपलब्धता के आधार पर पूरे गांव की सड़कों का सुदृढ़ीकरण ।
30-जल निकासी की व्यवस्था। 31-गांव के शौचालय जो लोगों के बनाए गए हैं उनका सभी उपयोग करें यह सुनिश्चित करना।
32- खुले में शौच से पूरी तरह से मुक्त करना।
33-गाव में अगर कोई आवारा पशु हो तो उनको पकड़ कर गौशाला भेजना।
34- गांव में कॉमन सर्विस सेंटर खुलवा कर उसको प्रभावी बनाना तथा निर्धारित दरों पर गांव वालों को सुविधाएं उपलब्ध कराना।

उक्त विषयों पर कार्य करके गांव को आदर्श बनाया जाने आपकी भूमिका महत्वपूर्ण होगी। पूरे जूनून और ताकत के साथ इन गांव को आदर्श बनाकर मॉडल बना दें जिससे अन्य गांव इंनसे  प्रेरणा लेकर के अपने गांव में भी सुधार करें। मुझे किए गए कार्य की सूचना  प्रतिदिन व्हाट्सएप पर भेजें। 1 सप्ताह बाद  मीटिंग कर कार्यों की समीक्षा गांव वार की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad