भारत निर्मित स्वदेशी वैक्सीन अमेरिका की कोरोना वैक्सीन फाइजर की कमी को पूरा करेगी - Ideal India News

Post Top Ad

भारत निर्मित स्वदेशी वैक्सीन अमेरिका की कोरोना वैक्सीन फाइजर की कमी को पूरा करेगी

Share This
#IIN



नई दिल्ली

 कोरोना महामारी के दौर में सभी को इसकी वैक्सीन का इंतजार है। नीति आयोग से जुड़े डॉ वीके पॉल ने मंगलवार को बताया कि देश में सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन तीसरे चरण के परीक्षण में है। सीरम समेत पांच और वैक्सीन हैं जिनका परीक्षण किया जा रहा है, इनमें से दो वैक्सीन तीसर चरण में पहुंच चुकी हैं। पॉल ने कहा कि हमें पूरी उम्मीद है कि हम कोरोना के पांच टीकों के साथ सफल होंगे। उन्होंने कहा कि यह बहुत आसान है कि हमारे पास स्वेदेशी वैक्सीन के खुराक की उपलब्धता बहुत अधिक है। यह अमेरिका की कोरोना वैक्सीन फाइजर की कमी को पूरा करेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आवश्यक खुराक की संख्या के संदर्भ में कोरोना महामारी को नियंत्रित करने में हम सक्षम होंगे। पॉल ने कहा कि सरकार फाइजर और मॉडर्न वैक्सीनों की प्रगति भी देख रही है। 

केंद्र सरकार ने बताया अब दिल्ली में 3500 आइसीयू बेड उपलब्ध हैं। अगले कुछ दिनों में इसे बढ़ाकर 6000 आइसीयू बेड कर दिए जाएंगे। दिल्ली के कंटेनमेंट जोन में हाउस टू हाउस सर्वे किया जाएगा। यह सर्वे अन्य सेंसेटिव क्षेत्रों में भी किया जाएगा। डॉ पाल ने बताया कि इस सर्वे में कुल 7000-8000 लोगों की टीम इस पर लगाई जाएंगी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि दिल्ली में कोरोना की स्थिति पर केंद्र सरकार ने तत्काल कार्यवाई करना शुरू कर दिया है। आइसीयू के बेड में वृद्धि की गई है। प्रति दिन कोरोना की जांच भी बड़ा दी गई है जो कि एक से 1.2 लाख तक है। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए संदिग्ध मरीजों को क्वारंटाइन किया जा रहा है। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad