23 से मसौधा व 25 से रौजागांव चीनी मिल में शुरू होगा पेराई सत्र - Ideal India News

Post Top Ad

23 से मसौधा व 25 से रौजागांव चीनी मिल में शुरू होगा पेराई सत्र

Share This
#IIN
*23 से मसौधा व 25 से रौजागांव चीनी मिल में शुरू होगा पेराई सत्र* 
*Dr.S.K.Maurya*
*आइडियल इंडिया न्यूज़*
*बीकापुर अयोध्या*


केएम शुगर मिल मसौधा व रौजागांव चीनी मिल में नए पेराई सत्र की तैयारी जोरों पर है। केएम शुगर मिल 23 नवंबर व रौजागांव चीनी मिल 25 नवंबर से गन्ना पेराई शुरू करेंगी।
 जिला गन्ना अधिकारी एपी सिंह के अनुसार पेराई सत्र शुरू करने की तिथि दोनों चीनी मिलों की तय हो गई है। बायलर पूजा चीनी मिल प्रबंधन करा चुका है। बीते पेराई सत्र का करीब 40 करोड़ रुपया दोनों चीनी मिलों पर किसानों का बकाया है। जिला गन्ना अधिकारी के अनुसार पेराई सत्र से पहले शत प्रतिशत भुगतान किसानों को चीनी मिलों को करना है। चीनी मिलों का क्षेत्र आरक्षण गन्ना आयुक्त से हो चुका है। गन्ना रकबे में करीब तीन फीसद उछाल बीते पेराई सत्र के मुकाबले आया है। चीनी मिलों पर जल्द पेराई सत्र शुरू करने का दबाव भी इसी मकसद से है, जिससे किसानों को चीनी मिलों को गन्ना आपूर्ति करने में किसी प्रकार की दिक्कत न हो। अभी गन्ना रकबा की उपलब्धता बताने वाले कलेंडर का वितरण किसानों में गन्ना समितियां नहीं कर सकी है। कलेंडर से ही गन्ना किसानों की पर्ची किस पखवारे में आएगी, ये किसानों को पता चलता है।
 जिला गन्ना अधिकारी के अनुसार पेराई सत्र की व्यवस्था हाईटेक है। किसान के मोबाइल पर एसएमएस से गन्ना पर्ची व भुगतान की जानकारी मिलेगी। उनके अनुसार नए पेराई सत्र के लिए दोनों चीनी मिलों की तिथि तय हो गई है। दोनों चीनी मिलों में बीते पेराई सत्र का समापन 25 अप्रैल को हुआ था।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad