*आयुक्त एवं आईजी ने की विधानसभा उपचुनाव की तैयारियो की समीक्षा* - Ideal India News

Post Top Ad

*आयुक्त एवं आईजी ने की विधानसभा उपचुनाव की तैयारियो की समीक्षा*

Share This
#IIN







Anju Pathak and Avdhesh Mishra


 आयुक्त वाराणसी मंडल, वाराणसी दीपक अग्रवाल तथा आईजी वाराणसी रेंज विजय सिंह मीणा द्वारा 367-मल्हनी विधानसभा उपचुनाव हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेश कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक राजकरन नैय्यर, अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण एवं शहरी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी रामप्रकाश, सिटी मजिस्ट्रेट सहदेव मिश्रा तथा क्षेत्रधिकारियों एवं विधानसभा मल्हनी के अन्तर्गत आने वाले थानाध्यक्षों के साथ बैठक कर चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की। 
 आयुक्त वाराणसी मंडल ने निर्देश देते हुए कहा कि चुनाव शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराया जाए, चुनाव में किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी उत्पन्न नहीं होने दी जाए। उन्होंने कहा कि समस्त मतदान केंद्रों एवं बूथों का निरीक्षण कर वहां आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित की जाए। मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण अच्छे से कराया जाए तथा राजनीतिक पार्टियों एवं पोलिंग पार्टियों को जो वोटर लिस्ट सौंपी जाए उसमें समानता रहे। उन्होंने कहा कि विधानसभा में वोटरों को वोटर पर्चियां बीएलओ के माध्यम से समय से उपलब्ध कराई जाए तथा ईवीएम तथा वीवीपैट की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करें।
आईजी बनारस रेंज विजय सिंह मीणा ने निर्देश दिया कि बॉर्डर पर सख्त निगरानी रखें, पूर्व के चुनाव में जिन स्थानों पर कोई गड़बड़ी उत्पन्न हुई हो उन गांवों को चिन्हित कर ले तथा पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम करें। यह सुनिश्चित किया जाए कि चुनाव में कहीं कोई समस्या न आने पाए। उन्होंने कहा कि हिस्ट्रीशीटरो को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई प्रारंभ कर दें। आईजी ने कहा कि बड़े काफिले लेकर कोई नहीं चलेगा, कोई भी ज्यादा गाड़ियों के साथ काफिला लेकर चलता है तो उस पर अभी से कार्रवाई शुरू करें। दबंगों के खिलाफ अभी से 14ए की कार्रवाई प्रारंभ कर दें। चुनाव के दौरान अवैध शराब का वितरण किसी भी हालत में न होने पाए। शराब माफियाओं के विरूद्ध पुलिस तथा अधिकारी विभाग की टीम मिलकर कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि केवल मुख्य मार्गों पर ही निगरानी न रखी जाए बल्कि संदिग्धों के आने जाने वाले प्रत्येक रास्ते पर सतर्कता बरती जाए। बैठक में पश्चात आयुक्त एवं आईजी द्वारा नामांकन कक्ष का निरीक्षण भी किया गया। 
 बैठक में आगामी आने वाले त्योहारों पर भी शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि त्योहारों पर विशेष सतर्कता रखे तथा कोविड-19 का की गाइडलाइन का पालन अवश्य सुनिश्चित कराया जाये। 
 जिलाधिकारी ने आयुक्त एवं आईजी को आश्वस्त करते हुए कहा कि चुनाव प्रत्येक दशा में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराया जाएगा, चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी नहीं होने दी जाएगी। जिलाधिकारी ने बताया कि चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु पप्र्यात ईवीएम एवं वीवीपैट की व्यवस्था है। चुनाव में कोविड-19 के गाइडलाइन का पालन किया जायेगा। प्रत्येक वोटर को एक गल्ब्स तथा मास्क उपलब्ध कराया जायेगा। मतदान केन्द्रो पर सैनेटाइजेशन की व्यवस्था

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad