मोटापे से परेशान तो ऐसे करें इलायची का सेवन - Ideal India News

Post Top Ad

मोटापे से परेशान तो ऐसे करें इलायची का सेवन

Share This
#IIN








DR SEEMA SINGH

आजकल हर किसी के लिए मोटापा एक आम समस्या बन गई है. अपने वजन को कंट्रोल करने के लिए लोग ना जाने क्या क्या कोशिश करते हैं. इसके लिए लोग तमाम तरह के घरेलू नुस्खें भी अपनाते हैं. आज हम आपको ऐसे कुछ उपाय बताएंगे जो मोटापा कम करने ने बेहद मददगार साबित होते हैं.

मोटापा कम करने के लिए इलायची भी काफी कारगर साबित होती है. इसे चबाने से आपको तमाम फायदे मिलते हैं. जिनमें से वेट लॉस मेन है. कई शोधों में ये खुलासा हुआ है कि इलायची के सेवन से वजन कम होता है.

जानकारों के मुताबिक हरी इलायची शरीर के चयापचय को बढ़ाकर आपके पाचन तंत्र को साफ, शरीर की सूजन को कम करने और कोलेस्ट्रौल के स्तर को कम करती है. जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है. इलायची सिस्टोलिक और डायस्टोलिक को कम करने में सहायत है. इनसे ब्लड प्रेशर लेवल प्रभावित होता है.

अगर चाय में इलायची डालकर पीते हैं तो ये काफी असरदार होता है. रिसर्च के मुताबिक यदि इलायची के पावडर का सेवन किया जाए तो, पेट की चर्बी को कम की जा सकती है.

इसके अलावा पेट में गैस या शरीर में पानी की वजह से सूजन आने पर भी मोटापा बढ़ता है. इस परेशानी में भी इलायची काफी असरदार है.

इसके अलावा आप इलायची के दानों को पीसकर पाउडर बना लें और उसे अपनी दूध, चाय या खाने में प्रयोग करें. इसके अलावा आप खाने के बाद एक इलायची चबा सकते हैं.

इसके अलावा यदि आपको कब्ज है तो छोटी इलायची का सेवन या छोटी इलायची को पकाकर तैयार किए गए पानी का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा. यह आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त कर कब्ज से राहत देती है.

इसके अलावा शायद ही आपको पता हो कि इलायची में तेल भी मौजूद होता है. इलायची में मौजूद इसेंशियल ऑयल पेट की अंदरुनी लाइनिंग को मदबूत करता है. एसिडिटी की समस्या में पेट में एसिड जमा हो जाते हैं. इसके सेवन से वो धीरे धीरे हट जाते हैं.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad