पाना चाहते हैं तेज दिमाग, तो सप्ताह में इतने अंडे जरूर खाएं - Ideal India News

Post Top Ad

पाना चाहते हैं तेज दिमाग, तो सप्ताह में इतने अंडे जरूर खाएं

Share This
#IIN














DR SEEMA SINGH

 आपने अक्सर कहते सुना होगा कि संडे हो या मंडे, रोज खाओ अंडे। यह कहावत सोलह आने सच है, क्योंकि अंडा पोषक तत्वों का खजाना होता है। इसमें फोलेट, फॉस्फोरस, कैल्शियम, सेलेनियम, विटामिन-ए, बी, इ और के पाए जाते हैं जो सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। डॉक्टर्स भी सेहतमंद रहने के लिए अंडे खाने की सलाह देते हैं। अंडे बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इसे लगाने से बाल काले और घने होते हैं। काफी लोगों की राय है कि लोग बॉडी बनाने के लिए अंडे खाते हैं। जबकि सामान्य लोगों को इसका सेवन नहीं अथवा कम करना चाहिए। अंडा सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। अगर आपको नहीं पता है, तो आइए जानते हैं कि अंडा सेहत के लिए क्यों जरूरी है-
विशेषज्ञों की मानें तो अंडा में विटामिन बी पाया जाता है जो मस्तिष्क फंक्शन में अहम रोल निभाता है। साथ ही सूजन को धीरे-धीरे कम करता है। अंडे खाने से व्यक्ति पहले की तुलना में अपने काम में अधिक ध्यान केंद्रित कर सकता है।

अंडा संतुलित भोजन है

जैसा कि हम सब जानते हैं कि अंडे में उचित मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स और विभिन्न पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इससे शरीर को सभी पोषक तत्व मिल सकते हैं। अतः अंडा सेहत के लिए बेहद जरूरी है।

हृदय के लिए फायदेमंद

अंडे में हाई-डेंसिटी लिपोप्रोटीन यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल बहुत होते हैं। जिन लोगों को हृदय संबंधी तकलीफ है, उन्हें अंडे का सेवन करना चाहिए। हालांकि, अधिक सेवन करने से बचना चाहिए। इसके लिए एक दिन छोड़कर 2 अंडे खाने चाहिए।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad