इस्लामिक कट्टरता के सवाल पर फ्रांस के साथ खड़ा हुआ भारत - Ideal India News

Post Top Ad

इस्लामिक कट्टरता के सवाल पर फ्रांस के साथ खड़ा हुआ भारत

Share This
#IIN



नई दिल्ली

पाकिस्तान, सऊदी अरब और तुर्की जैसे कई इस्लामी देशों के निशाने पर आए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के समर्थन में भारत खुलकर आ गया है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर न सिर्फ मैक्रों पर किए जा रहे व्यक्तिगत हमलों की कड़े शब्दों में निंदा की है बल्कि कुछ देश जिस तरह से फ्रांस के शिक्षक की हत्या किए जाने को जायज ठहरा रहे हैं, उसे भी खारिज किया है।

भारत के इस रुख को जानकार भारतीय कूटनीति में एक बड़े बदलाव के तौर पर देख रहे हैं। दूसरी तरफ, विदेश मंत्रालय इसे आतंकवाद पर पारंपरिक नीति को आगे बढ़ाने के तौर पर देख रहा है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि राष्ट्रपति मैक्रों पर अमान्य शब्दों में किए जा रहे व्यक्तिगत हमले की निंदा करते हैं। यह अंतरराष्ट्रीय परिचर्चा के बेहद आधारभूत मान्यताओं का उल्लंघन है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम फ्रांस के शिक्षक पर बेहद हिंसक तरीके से किए गए आतंकवादी हमले की निंदा करते हैं। हम उनके परिवार और फ्रांस की जनता के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करते हैं। किसी भी हालत में आतंकवाद के किसी भी तरीके को न्यायोचित नहीं ठहराया जा सकता। भारत की इस प्रतिक्रिया का नई दिल्ली में फ्रांस के राजदूत ने स्वागत किया है। राजदूत इमैनुअल लेनिन ने कहा कि आतंकवाद के मुद्दे पर भारत और फ्रांस हमेशा एक दूसरे पर भरोसा कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad