सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है राजगीरा - Ideal India News

Post Top Ad

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है राजगीरा

Share This
#IIN








DR SEEMA SINGH

नवरात्र के दौरान वास्तव में उपवास करने से सही तरीके से आहार का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है। इससे आपको अपना वज़न कम करने और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। अगर आप वज़न घटाने के लिए डाइट प्लैन फॉलो कर रहे हैं तो एक ही भोजन पैटर्न के साथ जाएं। बस आपको व्रत के अनुसार मेन्यू बदलना होगा। उसी समय को बनाए रखें जैसा कि आप पहले बनाए हुए थे, बस आपको आहार पर ध्यान देना होगा कि आप क्या खाने जा रहे हैं। यहां कुछ उपाय देखें।

* ज्यादा देर तक भूखे रहना या अधिक खाना दोनों तरह से ही वेट गेन होता है। इसके लिए भोजन में 2-3 घंटे के अंतराल का पालन करने का प्रयास करें और सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ विकप्ल ही चुनें।

 खूब तरल पदार्थ लें। सुनिश्चित करें कि आप दूध, डिटॉक्स वॉटर, व्रत की कांजी, जूस (बिना चीनी और बिना नमक) के रूप में सही मात्रा में ले रहे हैं। नींबू, करौंदा, ककड़ी के साथ डिटॉक्स वॉटर तैयार करें। भोजन में प्रोटीन शामिल करें। जैसे कि पनीर, बादाम का दूध, दही, व्रत के राइस में मौजूद प्रोटीन से शरीर की मासंपेशियां मजबूत होती हैं।

* फैट भी जरूरी है पर इसका उपयोग सीमित होना चाहिए। क्योंकि अतिरिक्त अवांछित कैलरी शरीर में वसा के रूप में जमा हो जाती है।

* डाइट में 2 फल शामिल करें। सिट्रस में जैसे संतरे, कीवी, अमरूद, नींबू आदि। दूसरे नॉन-सिट्रस में सेब, नाशपाती, एवॉकाडो, ड्रैगन फ्रूट।

* साबूदाने के ज्यादा इस्तेमाल से बचने की कोशिश करें क्योंकि साबूदाने में उच्च मात्रा में स्टार्च होता है, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है। साबूदाने की जगह आप सिंघाड़ा या राजगीरा लें। राजगीरा पफ, ड्राई रोस्टेड मूंगफली, मुट्ठी भर ड्राई फ्रूट्स जैसे हल्दी स्नैक्स लें। साबूदाने को डाइट प्लैन का हिस्सा बना ही रहे हैं तो 100 ग्राम साबूदाना काफ़ी है। इसके साथ बॉयल्ड पीनट्स ऐड करें।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad