व्रत वाले आलू - Ideal India News

Post Top Ad

व्रत वाले आलू

Share This
#IIN






ANJU PATHAK

आप में से कई लोग नवरात्रि के व्रत रखते होंगे और आप सभी जानते हैं की इस दौरान व्रत वाले आलू बनाना सबसे आसान व्यंजनों में से एक है.

व्रत वाले आलू इन कुटु ग्रेवी

सामग्री-

आलू, कुटु का आटा , दही , हरी मिर्च, अदरक,  सेंधा नमक, देसी घी

विधि

ग्रेवी बनाने के लिए उन्होंने कुटटू के आटे को दही के साथ भूना. आलू की करी में फ्लेवर देने के लिए हरी मिर्च, अदरक और सेंधा नमक का इस्तेमाल किया, टेम्परिंग के लिए जीरे को देसी घी में भूना ताकि उसका स्वाद और बढ़ जाएं. यह एक बहुत ही स्वादिष्ट रेसिपी है जिसे इस बार नवरात्रि में ट्राई कर सकते हैं।

खस खस और काजू के साथ व्रत वाले आलू

सामग्री-

आलू, खस खस , काजू, क्रीम, सेंधा नमक, काली मिर्च

विधि –

खस खस और काजू के साथ एक क्रीम वाली ग्रेवी तैयार की जा सकती है. अगर आप व्रत वाले आलू ग्रेवी वाले बनाना चाहते हैं तो आप दही, काजू और खसखस से ग्रेवी बना सकते हैं. खसखस और काजू को पानी में रातभर भिगोकर रख दें. इसके बाद इन्हें मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट का इस्तेमाल ग्रेवी के रूप में कर सकते हैं. इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें काली मिर्च और सेंधा नमक डालें और पूरियों के साथ इस सब्जी का आनंद लें.

सूखे व्रत वाले आलू

सामग्री-

आलू, कालीमिर्च, दो-तीन हरी मिर्च, सेंधा नमक, देसी घी

विधि –

ग्रेवी वाली सब्जी बनाने की जगह आप चाहे तो सूखे आलू बनाकर लंच में भी ले जा सकते हैं. कुछ उबले हुए आलू को देसी घी में भूनें, इसमें एक चम्मच कालीमिर्च, दो-तीन हरी मिर्च, सेंधा नमक और कुछ ताजे हरे धनिए की पत्तियां डालें। आपके व्रत वाले सूखें आलू तैयार हैं.

टैंगी व्रत वाले आलू

सामग्री-

आलू, दही, टमाटर, जीरा, हरी मिर्च, सेंधा नमक, खस खस

विधि –

आमतौर पर बनाएं जाने वाले व्रत वाले आलू को टैंगी ट्विस्ट दें सकते हैं. वैसे रेसिपी में दही का इस्तेमाल किया जाता है, मगर आप इसकी ग्रेवी बनाने के लिए टमाटर और खस खस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस रेसिपी के लिए, 150 ग्राम छोटे आलू उबालकर एक तरफ रख दें. एक पैन में देसी घी लें इसमें जीरा, हरी मिर्च, सेंधा नमक डालकर भूनें. भिगा हुआ खस खस और तीन मीडियम टमाटर की प्यूरी डालकर अच्छे से भूनें। जब यह मसाला पूरी तरह तैयार हो जाए तो इसमें उबले हुए आलू डालें, इसके बाद थोड़ा पानी भी डालें अपने हिसाब से ग्रेवी देखें और प्रेशर कुकर में दो-तीन सिटी आने तक पकाएं. इस सब्जी को सिंघाड़े या कुटूट के आटे या सिंघाड़े के आटे से परांठे बनाकर खाएं.

व्रत वाले आलू स्नैक्स

सामग्री-

आलू, पनीर, हरी मिर्च, देसी घी, कद्दूकस की हुई अदरक, काली मिर्च, जीरा पाउडर आर सेंधा नमक

विधि –

जरूरी नहीं है कि आप व्रत वाले आलू को मुख्य भोजन में शामिल करें, आप चाहे तो स्नैक्स के रूप में भी इसका मजा लें सकते हैं. इसके लिए आप आलू को लम्बाई और थोड़ा चौड़ाई में काट लें और इन्हें बीच स्कूप की मदद से खाली कर लें. अब एक पैन में देसी घी गर्म करें और उसमें जीरा डालकर भूनें. अब इसमें आलू डालकर भूनें जब तक वह हल्के लाल रंग के न हो जाएं. इन्हें ठंडा होने दें. बचे हुए आलू में मैश करके पनीर, हरी मिर्च, कद्दूकस की हुई अदरक, काली मिर्च, जीरा पाउडर आर सेंधा नमक मिलाएं. इस मिश्रण का इस्तेमाल भूनें हुए आलूओं में फीलिंग के लिए करें। हरे धनिए से गार्निश करके सर्व करें।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad