लहसुन खाने वाले तुरंत हो जाएं सावधान - Ideal India News

Post Top Ad

लहसुन खाने वाले तुरंत हो जाएं सावधान

Share This
#IIN








DR SEEMA SINGH

अपने शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए कई लोग सुबह-सुबह उठकर कच्चा लहसुन खाना पसंद करते हैं. लहसुन को आयुर्वेद में औषधि के समान माना जाता है. लहसुन खाने से कई गंभीर बीमारियों से बचाव किया जा सकता है. हालांकि सबके लिए लहसुन गुणकारी हो यह जरूरी नहीं है. कुछ लोगों के लिए औ षधि के समान माना जाने वाला यह लहसुन जहर भी हो सकता है.

ब्लड प्रेशर की समस्या वाले व्यक्तियों को लहसुन से कोसों दूर रहना चाहिए. ब्लड प्रेशर के रोगियों को लहसुन नहीं खाना चाहिए. यदि ब्लड प्रेशर के रोगी लहसुन का थोड़ा भी अधिक सेवन कर लेते हैं, तो उनकी नसों में ब्लॉकेज खत्म हो सकता है. इसके अलावा इस बीमारी के लोगों में लहसुन खाने की वजह से शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ने लगता है.

शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ने की वजह से मरीज के शरीर का ब्लड प्रेशर कम हो जाता है. इसलिए यदि कोई व्यक्ति लो ब्लड प्रेशर का मरीज है तो उसे गलती से भी लहसुन नहीं खाना चाहिए. इसी तरह लिवर के रोगियों के लिए भी लहसुन खतरनाक माना गया है. यदि लिवर के रोगी लहसुन का अधिक सेवन कर लेते हैं, तो उनकी सेहत के लिए यह जहर के समान काम करता है.

लिवर के रोगियों को अपने सब्जी में कभी लहसुन नहीं डालना चाहिए. इसके अलावा जिनको ब्लीडिंग की समस्या होती है, उन लोगों को तो लहसुन का सेवन गलती से भी नहीं करना चाहिए. लहसुन खाने से उन लोगों की समस्या और बढ़ सकती है. इसके साथ ही यदि आपको चोट लगी है, तब भी लहसुम से काफी दूर रहें. जिनके नाक से खून निकलता है, उन्हें गलती से भी लहसुन नहीं खाना चाहिए.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad